• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसानों की कर्जमाफी - 5000 करोड़ के ऋण के लिए वसुंधरा सरकार ने दी बैंक गारंटी

Farmers debt waiver - Vasundhara government has given the bank guarantee for a loan of Rs.5000 - Jaipur News in Hindi

जयपुर । वसुंधरा कैबिनेट ने किसानों की कर्जमाफी योजना के लिए 5000 करोड़ रुपये के ऋण के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम को राज्य सरकार की तरफ से बैंक गारंटी देने का फैसला कर दिया है।

कैबिनेट की बैठक के बाद ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री राजेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि किसानों की कर्जमाफी योजना के तहत प्रारंभिक आकलन में 8 हजार करोड़ रुपये की ऋण माफी की बात सामने आई है। इसके तहत 29 लाख 21 हजार किसानों का 50 हजार रुपये तक का सहकारी बैंकों का कर्जमाफ किया जाना है।


राठौड़ ने बताया कि 30 जून 2018 तक राज्य सरकार 4361 शिविर लगाकर 5077 करोड़ रुपये के ऋण माफ कर चुकी है और 16 लाख 56 हजार किसानों को ऋणमाफी के प्रमाण पत्र वितरित कर चुकी है। उन्होंने बताया कि अब इस गारंटी के बाद 15 अगस्त तक पूरी ऋण माफी कर दी जाएगी। राठौड़ ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त की अध्यक्षता में 9 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। इसके अलावा जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी और सहकारी विभाग की तरफ से जिला स्तर पर विभागीय कमेटी का भी गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि किसानों की कर्जमाफी योजना से 6 हजार से अधिक सहकारी बैंकों की आर्थिक स्थिति को नुकसान नहीं पहुंचे, इसके लिए राज्य सरकार ने चार साल तक 2 हजार करोड़ रुपये प्रतिवर्ष इन बैंकों को देना तय किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers debt waiver - Vasundhara government has given the bank guarantee for a loan of Rs.5000
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vasundhara cabinet, cm raje, rajasthan cm, rural development panchayati raj minister rajendra singh rathod, rajasthan government, jaipur news, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved