• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए किया जाएगा ईवीएम-वीवीपैट का प्रदर्शन, यहां पढ़ें

EVM-VVPAT demonstration will be done across the state to make voters aware - Jaipur News in Hindi

जयपुर। आगामी लोकसभा चुनाव-2019 के लिए मतदाताओं में ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के प्रति और अधिक जागरूकता लाने के लिए निर्वाचन विभाग 5 मार्च से सघन अभियान चलाकर व्यापक जागरूकता अभियान चलाएगा। इसके तहत दिवसवार सभी वर्गों के समक्ष ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन कर माॅक पोल करवाया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. जोगाराम ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2019 में मतदाताओं में ईवीएम-वीवीपैट संबंधी जागरुकता बढाई जानी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार 5 मार्च को मेडिकल फील्ड से जुड़े कर्मचारी-अधिकारी, 6 मार्च को तकनीकी, 7 मार्च को व्यापारी, 8 मार्च को महिला, 9 मार्च को किसान, 11 मार्च को अध्यापक, 12 मार्च को युवा वर्ग, 13 मार्च को सरकारी कर्मचारी, 14 मार्च को वरिष्ठ नागरिक और पेंशनर्स, 15 को दिव्यांगजन, 16 को श्रमजीवी और 18 मार्च को अधिवक्ताओं को ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगा।

डाॅ. जोगाराम ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दिवसवार निर्धारित लक्षित वर्ग को ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता केंद्रों पर आमंत्रित कर, उन्हें ईवीएम-वीवीपैट की समस्त गतिविधियों से अवगत कराया जाए और ईवीएम-वीवीपैट की हैण्ड्स आन प्रेक्टिस (मौके पर मतदान का अभ्यास) करवाई जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक दिन पूर्व संबंधित लक्षित वर्ग के मध्य व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा तादात में मतदाताओं को जागरुक किया जा सके।

उन्होंने कहा कि ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता केंद्रों को मतदाताओं के लिए और अधिक कारगर बनाने के लिए जिले में अन्य वर्गों को पहचान कर इस मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में शामिल किया जाए। इस कार्यक्रम को आगामी दिवसों में निरंतर रखा जाए। कार्यक्रम के दौरान दिवसवार आने वाले वर्ग विशेष के मतदाताओं का डाटा बेस तैयार किया जाए तथा उसी दिन गूगल ड्राइव में निर्धारित फाॅर्मेट में अपडेट करना सुनिश्चित किया जाए।

गौरतलब है कि पिछले दिनों निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने ईवीएम-वीवीपैट के प्रदर्शन और जागरुकता केन्द्रों की उपयोगिता को और अधिक लक्ष्य केन्द्रित बनाने एवं विभिन्न वर्गों को दिवसवार जागरुक करने पर जोर दिया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-EVM-VVPAT demonstration will be done across the state to make voters aware
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: voters aware, across state, evm-vvpat demonstration, lok sabha elections 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved