• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी का सपना साकार करने के लिए सभी करे सामूहिक प्रयास : शिक्षा मंत्री

Everyone should make collective efforts to realize the dream of tobacco-free young generation: Govind Singh Dotasara - Jaipur News in Hindi

जयपुर। द यूनियन नई दिल्ली द्वारा तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने हेतु एम पॉवर पॉलिसी पर तीन दिवसीय 7वीं राष्ट्रीय स्तर कार्यशाला का आयोजन जयपुर स्थित होटल हिल्टन में किया गया। कार्यशाला में पन्द्रह राज्यों के तीस संभागियों ने भाग लिया। शुक्रवार का आयोजित कार्यशाला के सम्मापन्न समारोह में मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा थे। तीन दिवसीय कार्यशाला के समापन्न सत्र को संबोधित करते हुए डोटासरा ने कहां कि तंबाकू जनित उत्पादों से कई प्रकार की बीमारिया होती है, आर्थिक नुकसान होता है तथा अंत: व्यक्ति मौत के शिकार हो जाते है।

शिक्षा मंत्री ने कहां कि राजस्थान के सभी शिक्षण संस्थानों में तंबाकू जनित उत्पादों का उपयोग पूर्णतया प्रतिबंधित है तथा संस्थानों के 100 मीटर गज के दायरे में तंबाकू जनित उत्पादों को बेचना पूर्णतया निषेध है। उन्होनें कहां कि सभी शिक्षण संस्थानों में कोई भी अध्यापक तंबाकू जनित उत्पादों का उपयोग नही करेगा ओर विद्यालय प्रांगण में भी लेकर जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

डोटासरा ने उदाहरण देते हुए कहां कि राजस्थान के सभी शिक्षण संस्थानों में शिक्षण कार्य के दौरान मोबाईल का उपयोग पूर्णतया प्रतिबंधित है उसी तरह तंबाकू जनित उत्पादों को जेब में रखने पर भी पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। गोविंद डोटासरा ने कहां कि सभी शिक्षण संस्थानों में किसी एक दिन का निर्धारण करते हुए तंबाकू जनित उत्पादों के दुष्प्रभावों पर विद्यालय के अध्यापको द्वारा जानकारी दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहां कि राज्य तंबाकू नियंत्रण सैल, द यूनियन व एसआरकेपीएस के प्रतिनिधि राजस्थान के शिक्षको को तंबाकू जनित उत्पादों के दुष्प्रभाव व कोटपा एक्ट का प्रशिक्षण दे ताकि विद्यार्थियों तक समूचित व सही जानकारी पहुंचाई जा सके। शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहां कि तंबाकू रहित राजस्थान व तंबाकू मुक्त युवा पीढ़ी का सपना साकार करने के लिए सामुहिक प्रयास करना चाहिए।

उन्होनें कहां कि शिक्षा विभाग कोटपा एक्ट की पालना व तंबाकू मुक्त युवा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाऐगा। कार्यशाला के प्रारम्भ में द यूनियन के प्रतिनिधि डॉ. राणा जगदीप सिंह ने शिक्षा मंत्री का स्वागत करते हुए तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने हेतु एम पॉवर पॉलिसी पर आयेाजित कार्यशाला पर प्रकाश डाला। डॉ.राणा ने बताया कि कार्यशाला में भारतीय प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों सहित स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधियों के द्वारा तंबाकू जनित उत्पादों का उपयोग रोकने हेतु अलग-अलग राज्यों में किये जा रहे कार्यो के अनुभवों को शेयर किया गया।

कार्यशाला में राजस्थान कैंसर फाउडेशन के डॉ.राकेश गुप्ता ने तंबाकू छुड़वाने व तंबाकू जनित उत्पादों को खरीदने की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने की बात कही। पश्चिम बंगाल के आईएएस अनिल वर्मा ने कहां कि तंबाकू जनित उत्पादों को रोकने के लिए कानून की पालना के साथ-साथ जन जागरूकता करने की भी महती आवश्यकता है। कार्यशाला के अंत में एसआरकेपीएस प्रतिनिधि राजन चौधरी ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा द्वारा सभी सम्भागियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गये।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Everyone should make collective efforts to realize the dream of tobacco-free young generation: Govind Singh Dotasara
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: education minister govind singh dotasara, tobacco free young generation, dream realization, collective effort, 7th national level workshop, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved