• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

घायल पक्षियों के इलाज के लिए सभी को आगे आना होगा: पशुपालन मंत्री कटारिया

Everyone has to come forward to treat injured birds: Animal Husbandry Minister Kataria - Jaipur News in Hindi

जयपुर। पशुपालन विभाग एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने मंगलवार को शहर में शिविर लगाकर मकर संक्रांति पर पतंगबाजी में घायल हुए सैकड़ों पक्षियों का उपचार कर जान बचाई। कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने यहां वैशाली नगर स्थित वशिष्ठ मार्ग पर निःशुल्क पक्षी चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया।

पशुपालन मंत्री कटारिया ने बेजुबान पक्षियों की जान बचाने के पुनीत कार्य की सराहना करते हुए कहा "घायल पक्षियों के उपचार के लिए सभी को आगे आना होगा। पशुपालन विभाग ने शहर सहित प्रदेशभर में घायल पक्षियों के इलाज के लिए पर्याप्त बन्दोबस्त किए। साथ ही स्वयंसेवी संस्थाएं भी इस पुण्य के काम में हर संभव सहयोग कर रही है, जो वाकई काबिले तारीफ है।" उन्होंने शिविर में चिकित्सकों से पक्षियों के उपचार की जानकारी ली और दवाओं एवं अन्य जरूरी संसाधनों की समुचित व्यवस्था रखने को कहा। इस मौके पर उन्होंने लोगों से पतंगबाजी में चाइनीज मांझे का उपयोग न करने और घायल पक्षी को तुरंत नजदीकी उपचार केंद्र पर पहुंचाने की अपील की।

पशुपालन विभाग के शासन सचिव डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि पतंगबाजी में घायल पक्षियों के उपचार के लिए कार्ययोजना बनाकर बहुउद्देश्यीय पशु चिकित्सालय पांचबत्ती के अधीनस्थ शहरी क्षेत्र के पशु चिकित्सालयों में सवेरे 9 बजे से सायं 6 बजे पश्चात तक उपचार की व्यवस्था की गई। घायल पक्षियों की सूचना मिलने पर जिला पशुधन आरोग्य चल इकाई के माध्यम से मौके पर पहुंचकर बचाव एवं उपचार किया गया।

डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि आगरा रोड स्थित पीजीआईवीईआर (राजूवास) और निजी चिकित्सा संस्थानों पर भी घायल पक्षियों के उपचार और बचाव का कार्य किया गया। पॉलीक्लीनिक और विभिन्न शिविरों में उपचार के बाद गंभीर घायल पक्षियों को सांगानेरी गेट स्थित अस्पताल पहुंचाकर समुचित इलाज किया गया। उन्होंने बताया कि घायल पक्षियों को बचाने में स्वयंसेवी संस्थाओं और आमजन का भी पूरा सहयोग रहा। दोपहर 3 बजे तक 216 पक्षियों का उपचार कर बचाया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Everyone has to come forward to treat injured birds: Animal Husbandry Minister Kataria
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: animal husbandry department, agriculture and animal husbandry minister lalchand kataria, makar sankranti festival, government secretary of animal husbandry department dr rajesh sharma, veterinary hospital panch batti, pgiver rajuvas agra road, kite flying at jaipur, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved