• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बंशीपहाड़पुर के 12 मंशापत्र धारकों को एंवायरमेंट क्लीयरेंस, वैध खनन होगा शुरु

Environment Clearance, valid mining will start for 12 Intent holders of Banshipaharpur - Jaipur News in Hindi

जयपुर । बंशीपहाड़पुर में खनन शुरु करने के लिए 12 मंशापत्र धारकों को स्टेट लेवल एंवायरमेंट इंपेक्ट एसेसमेंट आथोरिटी द्वारा आज एंवायरमेंट क्लीयरेंस जारी कर दी गई है। मांइस विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि 12 खनन पट्टाधारियों द्वारा इस माह के अंत तक खनन कार्य आरंभ किया जा सकेगा वहीं शेष मंशाधारकों को इस माह के अंत और अगले माह के पहले पखवाड़े तक एंवायरमेंट क्लीयरेंस मिलने की संभावना है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अथक प्रयासाें से बंशी पहाड़पुर खनन क्षेत्र ब्लॉक ए व बी सुखासिला एवं कोट क्षेत्र को बंध बारेठा वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र से बाहर करवाया गया और उसके बाद केन्द्र सरकार के वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भरतपुर के बंशी पहाड़पुर में खनिज सेंड स्टोन के खनन के लिए वन भूमि के डायवर्जन की प्रथम स्तरीय स्वीकृति जारी कराई गई। भारत सरकार की स्वीकृति के साथ ही राज्य के माइंस विभाग ने बंशी पहाड़पुर में खनन ब्लॉक तैयार कर इनके ऑक्शन की तैयारी आरंभ की।
माइंस एवं पेट्रोलियम मंत्री प्रमोद जैन भाया भी बंशी पहाड़पुर क्षेत्र में वैद्य खनन के लिए किए जा रहे प्रयासों की निरंतर मोनेटरिंग करते रहे हैं।
अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने देश भर में बंशी पहाड़पुर के गुलाबी और लाल पत्थर की मांग को देखते हुए यहां हो रहे अवैध खनन को रोककर वैध खनन की अनुमति के लिए सभी संभावित प्रयास करने के निर्देश दिए थे और उसी का परिणाम है कि इस क्षेत्र को वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र से बाहर करने और वन भूमि के डायवर्जन की अनुमति के बाद विभाग द्वारा 41 प्लॉटों की ई-नीलामी की कार्यवाही आरंभ की गई।
डा. अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार ने बंशीपहाड़पुर में 41 प्लॉट तैयार कर भारत सरकार के पोर्टल के माध्यम से ईनीलामी की गई। इसके बाद पहले कलस्टर क्लीयरेंस प्राप्त की गई। उन्होंने बताया कि अब 41 मंशाधारकों में से 12 मंशाधारकों को आज एसईआईएए द्वारा पर्यावरणीय क्लीयरेंस जारी कर दी गई है। उन्हाेंने बताया कि इस माह के अंत और जून के पहले पखवाड़े तक बाकी बचे मंशाधारकों को भी एंवायरमेंट क्लीयरेंस मिल जाने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही इन 12 खानों में खनन कार्य दस से पन्द्रह दिन में शुरु हो सकेगी वहीं बकाया मंशाधारकों को भी क्लीयरेंस मिलते ही खनन कार्य आरंभ हो सकेगा। उन्होंने बताया कि इससे जहां राम मंदिर सहित अन्य स्थानों के लिए वैध तरीके से पत्थर मिल सकेगा वहीं क्षेत्र के हजाराें लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Environment Clearance, valid mining will start for 12 Intent holders of Banshipaharpur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: environment clearance, banshipaharpur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved