• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुव्यवस्थित रखने और निःशुल्क दवा-जांच सेवाओं की उपलब्धता करें सुनिश्चित

Ensure availability of free medicines and free check services are available. - Jaipur News in Hindi

जयपुर। विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा ने कहा है कि प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों में साफ-सफाई, निःशुल्क दवाई तथा निःशुल्क जांच सेवाओं की उपलब्धता में व्यापक स्तर पर सुधार के लिए मिशन मोड पर काम किया जायेगा। इसके लिए राज्य स्तर से जिलावार अधिकारियों की टीम तैयार की गई है, जो अगले पांच दिन जिला अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर इन व्यवस्थायों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगी।

इसके बाद 22 अप्रेल से 26 अप्रेल के मध्य राज्य स्तरीय टीमें इन संस्थानों में साफ सफाई, निशुल्क दवा व निशुल्क जांचो की उपलब्धता का निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण करेंगी। यह टीमें संस्थानों में आधारभूत सुविधाएं जैसे पेयजल, शौचालय, कचरा निस्तारण, लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर आदि की भी जांच करेंगी। चिकित्सा संस्थानों में सर्विस डिलीवरी पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

डॉ. शर्मा ने सोमवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी राज्य स्तरीय टीमों के साथ विभाग के संयुक्त निदेशकों, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को चिकित्सा संस्थानों में साफ-सफाई की व्यवस्था में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये हैं। उन्हें संस्थान में आवश्यकतानुसार साफ-सफाई के काम में आने वाले ट्रॉली जैसे छोटे मोटे स्थायी उपकरणों की खरीद करने के निर्देश दिये हैं। डॉक्टर शर्मा ने कहा कि बेडशीट्स, बेड्स, ट्रॉली, आईवी स्टेंड आदि की निर्धारित अवधि में साफ-सफाई की जानी चाहिये, ताकि संक्रमण को रोका जा सके।

इसके अलावा खराब पड़े ट्यूबलाईट, पंखा, वाटर कूलर आदि को सुधारने या आवश्यकतानुसार उनके स्थान पर नये खरीद करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने चिकित्सा केन्द्रों में पुराने कबाड़, नाकारा सामान के निस्तारण के साथ बायोमेडिकल वेस्ट के निर्धारित प्रावधानों के अनुसार निस्तारण के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने चिकित्सा संस्थानों में साईनेज व नागरिक अधिकार पत्र का प्रदर्शन, हैल्प डेस्क आदि लगाने की जरूरत पर विशेष बल दिया।

निःशुल्क दवा-जांच सेवाओं की उपलब्धता, सर्विस डिलीवरी करें सुनिश्चित

डॉ. शर्मा ने उप स्वास्थ्य केंद्र से लेकर जिला स्तर के अस्पतालों में आवश्यक दवाओं एवं निःशुल्क जांच सेवाओं की सुविधा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कई बार देखा जाता है कि अस्पतालों में सेमी आटोएनेजाईजर, खून की जांच हेतु काम में आने वाले वाले कई जांच उपकरण अनुपयोगी पड़े रहते हैं। ऐसी स्थिति किसी हाल में स्वीकार्य नहीं हैं। दवाइयां उपलब्ध होने पर भी ब्रांड नाम से प्रोपोगेंडा ड्रग्स बाजार से मंगाने एवं जांच उपकरण उपलब्ध होने पर भी जांचें नहीं किए जाने की स्थिति में संबंधित प्रभारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।

चिकित्सा संस्थान में साफ-सफाई, निःशुल्क दवा-जांच सेवाओं की उपलब्धता, इन कार्यों में लापरवाही पायी गई तो संबंधित चिकित्सा अधिकारी, प्रभारी मैट्रेन मेल नर्स लैबोरेट्री, टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट आदि के खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

निदेशक आरसीएच डॉ. राम मीणा ने बताया कि चिकित्सा संस्थान प्रभारी द्वारा आपातकालीन ईकाई में काम में आने वाली दवाईयों, जांच सुविधाओं सहित अन्य उपकरणों की उपलब्धता की भी समयानुसार समीक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उनके क्षेत्राधीन संस्थानों का निरीक्षण कर 16 से 20 अप्रेल के मध्य साफ-सफाई, निःशुल्क दवा-जांच सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित विभिन्न निर्देशों की पालना करने के लिए कहा गया है।

बैठक में अतिरिक्त निदेशक आरसीएच डॉ. ओपी थाकन, परियोजना निदेशक डॉ. तरुण चौधरी, डॉ. रोमेल सिंह, एसएनओ- कायाकल्प डॉ. रामबाबू जायसवाल सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ensure availability of free medicines and free check services are available.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mission director nhm dr samit sharma, state medical institute, free medicines, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved