• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

देशभर में पर्याप्त कोविड-19 केयर सेंटर सुनिश्चित किए जाए

Ensure adequate covid-19 care centers across the country - Jaipur News in Hindi

-नीति गोपेंद्र भट्ट-

नई दिल्ली
। कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के फैलाव की श्रृंखला तोड़ने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों ने कई उपाय किए हैं।
राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि देशभर में पर्याप्त कोविड-19 केयर सेंटर सुनिश्चित किए जाए। देशभर में मामलों के बढ़ते रहने के कारण रिस्पाँस भी बढ़ा है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रभावी लॉक डाउन को एक समान प्रभावी रूप से लागू करने के उपाय सुनिश्चित करने और नागरिकों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देशों का अच्छी तरह पालन करने पर सरकार ध्यान केंद्रित कर रही है जिससे कोविड-19 के फैलाव के विरूद्ध संघर्ष में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कई जिलों ने ऐसे उपाय किए हैं जो श्रेष्ठ प्रक्रियाएं मानी जा रही हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

1. पूणे के मध्य क्षेत्र और कोंधवा इलाके को प्रभावी रूप से सील कर दिया है और 35 वर्ग किलो मीटर इलाके में स्थित घरों का एक एक करके सर्वे किया है। इस कार्य में लगा दल लोगों को उनकी मधुमेह और उच्चरक्तचाप जैसी बीमारियों और की गई यात्राओं तथा संपर्कों का पता लगाने के लिए पूछताछ कर रहा है।
2. पत्थनमथिट्टा जिला निगरानी, की गई यात्राओं का विवरण प्राप्त करने, संपर्कों का पता लगाने और क्वारंटीन केंद्रों में सुविधाएं सुनिश्चित करने तथा आवश्यक और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करना सुनिश्चित कर रहा है।

भारत सरकार ने अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा महामारी से कारगर रूप से निपटने के लिए क्षमता निर्माण हेतु दीक्षा प्लेटफार्म पर कोविड-19 के प्रबंधन के वास्ते इंटेग्रेटड गर्वमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग (i GOT) नामक प्रशिक्षण माड्यूल शुरू किया है। अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों में डॉक्टर,नर्सें, अर्ध चिकित्सा कर्मचारी, तक्नीशियन, एएनएम, राज्य सरकार के अधिकारी, सिविल डिफेंस, एनसीसी, एनएफएस, इण्डियन रेड क्रॉस सोसाइटी और अन्य कार्यकर्ता शामिल हैं। पोर्टल का वेबसाइट लिंक है https://igot.gov.in/igot/.

एम्स, नई दिल्ली कोविड-19 के प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की विभिन्न श्रेणियों के क्षमता निर्माण हेतु कई वेबसेमिनार आयोजित कर रहा है। प्रसवपूर्व देखभाल और उन गर्भवती महिलाओं के प्रसव प्रबंधन की डॉक्टरों की ऑनलाइन ट्रेनिंग इस सप्ताह निर्धारित है जो महिलाएं कोविड-19 की पुष्ट या संदिग्ध रोगी हैं । इसका विस्तृत कार्यक्रम स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट https://www.mohfw.gov.in/. पर उपलब्ध हैं।


कोविड-19 से संबंधित तकनीकी मुद्दों, दिशा-निर्देशों और परामर्शों के बारे में सभी प्रामाणिक और अद्यतन सूचना के लिए वेबसाई https://www.mohfw.gov.in पर देखें।

कोविड-19 से संबंधित तकनीकी प्रश्न ई-मेल technicalquery.covid19@gov.in और ncov2019@gov.in पर मेल किए जा सकते हैं।

कोविड-19 के बारे में किसी प्रश्न पर कृपया स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की हेल्पलाइन नं. +91-11-23978046 या टॉल फ्री नं. 1075 पर कॉल करें। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की कोविड-19 से संबंधित हेल्पलाइन नं. की सूची https://www.mohfw.gov.in/pdf/coronvavirushelplinenumber.pdf पर उपलब्ध है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर देश में कोविड-19 से बचाव और इसके नियंत्रण और प्रबंधन के लिए विभिन्न कार्रवाई शुरू की हैं। इन पर उच्चतम स्तर पर नियमित रूप से नजर रखी जा रही है।

अब तक देश में कोविड-19 के 5194 पुष्ट मामलों और 149 मृत्यु होने की खबर है। 402 लोगों को उपचार के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ensure adequate covid-19 care centers across the country
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid-19, corona virus, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved