• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आसमान की ऊँचाईयों को छूकर उस उड़ान का आन्नद लो, किन्तु दौड़ मत लगाओः गौरव वल्लभ

Enjoy the flight by touching the heights of the sky, but do not run: Gaurav Vallabh - Jaipur News in Hindi

जयपुर। अपने जीवन में जटिलतायें न बनायें या जटिल बनाने की कोशिश न करें। कुछ ऐसा करो जो बुनियादी सहज पूर्ण हो यानी अपने द्वारा किये गये कार्य के साथ न्याय कर सको, चाहे वह अपने संबंधियों के लिए हो अथवा अपने देश के लिए हो। कोई भी बड़ा निर्णय लेने से न डरें। अपने सगे-संबंधियों के साथ एक उत्तमता से भरा समय बितायें। जीवन एक मैराथन दौड़ है, इसे बहुत तेजी से पूरा करने की कोशिश न करें। इन पाँच बातों के द्वारा गौरव वल्लभ, कांग्रेस प्रवक्ता ने आज के युवाओं को जीवन के महत्व को समझाते हुए कहीं।

वल्लभ ने यह बातें युवा दिवस के उपलक्ष में आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित “यूथ कॉन्क्लेव - द रेवरी रेप्सौडी” कार्यक्रम में कही।
उन्होंने जीवन के महत्व को समझाने के लिए कई उदाहरण दिये जैसेः स्वामी विवेकान्नद की तरह सभी को अपने जीवन को सरल रखना चाहिए। आसमान की ऊँचाईयों को छुकर उस उड़ान का आन्नद लो, किन्तु दौड़ मत लगाओ। किसी भी काम को करने के लिए ज्यादा दौड़-भाग या गणित लगाने से वह गलत ही होता है, इसलिए जो भी करो तथा जो अपको अच्छा लगता हो करो लकिन अच्छा करो तथा चीजों को सरल रखो एवं सिर्फ और सिर्फ अपनी बुनियादी प्रकृति की सुनो। 99 प्रतिशत लोग भविष्य में आगे की चाजें नहीं देख सकते या सोच सकते, उन्हें गहरी सोच की समस्या रहती है।

इस अवसर पर डॉ. पंकज गुप्ता, प्रेसिडेंट, आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने कहा कि, जब आप शुद्ध इरादे से रहते हैं, तो अपके जीवन में जादू होन लगता है। सबके भीतर एक दिव्य ज्योती होती है। आप जैसे भी हैं, अपको स्वयं से प्यार करना चाहिए। अपने आप में अापका विश्वास वही है जो आप हैं। असली ताकत युवाओं के साथ है जो एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

स्वामी संतआत्मनन्दा, वरिष्ठ साधु, रामकृष्ण मिशन, दिल्ली सेन्टर ने सहज ज्ञान युक्त और परिवर्तनकारी नेतृत्व के बारे में बात करते हुए कहा कि, सभी को अपने समय पर प्रिमीयम लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत मूल्यवान है। किसी देश के उत्थान के लिए, उस देश का शिक्षित होना जरूरी है। बुद्धिमता, ज्ञान और अनुभव का एक संयोजन है और अंतर्ज्ञान तार्किक रूप से विश्लेषण किये बिना वास्तविकता को समझने की क्षमता है।

इस अवसर पर तेन्जीन कॅालसंग, एक्टिविस्ट एवं सह-संस्थापक, ड्रोकमो एक महिलावादी हैं जो लैंगिक मुद्दों पर काम करतीं हैं ने शिक्षित करें, सक्षत करें और सशक्त करें पर बोलते हुए कहा कि, एक शिक्षित व्यक्ति कई समस्याओं को हल कर सकता है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि एक युवा एक-दुसरे की मदद करके अपना जीवन कैसे बदल सकता है। हम सभी कई लोगों के सहयोग एवं योगदान से बने हैं, इसलिए हमें दूसरों को भी बनाने में योगदान करने की आवश्यकता है।
इसके बाद यूथ तिब्बति कल्चरल डांस और बोनफायर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुई।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए शैलजा देवगुप्तापु, सीनियर रिसर्च अॅाफिसर, सेन्टर अॅाफ मांइन्डफुलनेस, वेलनेस एण्ड एथिक्स (सीएमडब्लूई) ने स्वागत भाषण एवं अतिथियों का परिचय दिया। यह ध्यान देने योग्य है कि, यह कार्यक्रम सीएमडब्लूई द्वारा संचालित किया गया था, जो आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Enjoy the flight by touching the heights of the sky, but do not run: Gaurav Vallabh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gaurav vallabh, touching the heights of the sky, enjoy the flight, do not run, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved