• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने आकस्मिक ‘सीमेट’ का किया निरीक्षण

Education Minister Dotasara inspects accidental Seamat - Jaipur News in Hindi

जयपुर। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने निर्देश दिए हैं कि शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत समयानुरूप नवाचार अपनाते हुए गोनेर स्थित राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान ‘सीमेट’ को प्रदेश के शिक्षकों के उत्कृष्ट प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में अधिकारी विकसित करे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण शिक्षा जगत की सामयिक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए प्रदान किए जाएं ताकि उनका व्यवहार में लाभ मिले।

डोटासरा ने गुरूवार को गोनेर स्थित राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए यह बात कही। उन्होंने इस दौरान वहां की प्रबंध एवं प्रशिक्षण गतिविधियाॅ के बारे में संतोष जताया तथा कहा कि यह देखकर अच्छा लग रहा है कि स्वतःप्रेरणा से यहां के अधिकारी और कर्मचारी प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने सीमेट को प्रदेश के उत्कृष्ट शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान के रूप में विकसित करने पर जोर दिया।


डोटासरा ने इस दौरान वहां चल रहे व्याख्याताओं के एक लीडरशिप प्रशिक्षण में भी हिस्सा लिया। उन्होंने ऐसे प्रशिक्षणों को शिक्षण संस्थाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए आवश्यक बताते हुए कहा कि शिक्षकों के लिए समयानुरूप प्रभावी प्रशिक्षण माड्यूल तैयार कर अॅानलाईन भी प्रशिक्षण की व्यवस्था पर विचार किया जाए।


उन्हेांने वहां उपस्थित शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन के लिए शिक्षक प्रषिक्षण को और प्रभावी किए जाने के लिए व्यावहारिक स्तर पर कार्य किया जाए। यह भी सोचा जाए कि शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे शोध का व्यापक स्तर पर लाभ समाज को कैसे मिले। उन्होंने ‘सीमेट’ को हरिश्चन्द्र माथुर राज्य लोक प्रशासन संस्थान ‘ओटीएस’ की तर्ज पर शिक्षकों के लिए बेहतरीन राज्य स्तरीय प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित करने का भी आह्वान किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Education Minister Dotasara inspects accidental Seamat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: education minister govind singh dotasara, teacher training, seamat, teachers, excellent training center, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved