• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

माइनर मिनरल के 630 खनन प्लाटों की भारत सरकार के पोर्टल पर 6 दिसंबर से ई-नीलामी - डॉ. अग्रवाल

E-auction of 630 mining plots of Minor Mineral on the portal of Government of India from December 6-Dr. Aggarwal - Jaipur News in Hindi

जयपुर । राज्य के माइंस विभाग ने 21 जिलों के 35 स्थानों पर बड़ी संख्या में माइनर मिनरल के खनन प्लाटों की ई-नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम व जलदाय डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि दिसंबर 22 के पहले सप्ताह से आगामी 17 फरवरी, 23 तक भारत सरकार के ई-प्लेटफार्म पर प्रदेश में माइनर मिनरल के 630 खनन प्लॉटों की ई-नीलामी होगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि माइंस विभाग ने माइनर मिनरल ग्रेनाइट, क्वार्टज, फेल्सपार, सेंडस्टोन, सिलिकासेंड, मेसेनरी स्टोन, चाइना क्ले, मारबल आदि के नीलामी के लिए 630 प्लॉट तैयार किए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वैध खनन को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक खनि प्लॉट तैयार कर नीलाम करने के निर्देशों की अनुपालना मेे विभाग द्वारा प्रदेश में अधिक से अधिक खनन प्लॉट तैयार कर नीलामी को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि माइंस व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने नीलामी में पारदर्शिता व प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के निर्देशों के क्रम में विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही विभागीय वेबसाइट व भारत सरकार के पोर्टल पर विस्तृत जानकारी प्रदर्शित की गई है ताकि अधिक से अधिक लोग दुनिया के किसी भी कोने से नीलामी में हिस्सा ले सकें।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सर्वाधिक 153 माइनर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी बूंदी जिले में की जाएगी। जोधपुर के कास्टी बावड़ी में सेंडस्टोन व मेसेनरी स्टोन के 69 व लोहावट के जालोड़ा ओसियां के हरिपुरा व बावड़ी के कास्टी में सेंडस्टोन 49 प्लॉटों की नीलामी होगी। इसी तरह से पाली के रायपुर भंवरिया में मेसेनरी स्टोन के 39 प्लॉट, धौलपुर में सरमथुरा के मठ पिपरोध, तिलउआ, बाड़ी के सनौरा व नकसौदा, बसेड़ी के नादनपुर व ताजपुर में सेंडस्टोन के 75 प्लॉटों, नागौर में मुण्ड़वा के असावरी, खुडखुडकलां, नागौर की खारीकर्मसोता, मेड़ता के चांदावता में मेसेनरी स्टोन के 48, चित्तोड़गढ़ में गंगरार के साड़ास मेें ग्रेनाइट के 1 व भदेसर के भालोट में मारवबल के 6 प्लॉट, बूंदी में तालेड़ा के धनेश्वर, थड़ी, बूंदी के गोलपुरा में सेंडस्टोन के 105 व तालेड़ा के लांबाखोह में मेसेनरी स्टोन व सेंडस्टोन के 50 प्लॉटों की ई-नीलामी की जाएगी। विभाग द्वारा तैयार किए गए प्लॉटों में कोटा में दीगोद पांचडा के मेसेनरी स्टोन के 1 प्लॉट, राजसमंद में देवगढ़ के बाधाखेड़ा, नराणा में ग्रेनाइट के 12 व आमेट के कांजी गुड़ा खुर्द में मेसेनरी स्टोन के 1 प्लॉट, झुन्झुनू के खेतड़ी गाडराटा में मेसेनरी स्टोन के 3 प्लॉट, अजमेर में नसीराबाद के तिहारी, बनेवाड़ी में क्वार्टज फेल्सपार मिनयानी नसीराबाद में मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट, भीलवाड़ा में आसींद में ग्रेनाइट के 14 व जहाजपुर के बिलेठा में चाइना क्ले, सिलिकासेंड व मेसेनरी स्टोन के दो प्लॉट, अलवर में रामगढ़ के जुगरावर में मेसेनरी स्टोन के एक, सीकर में खण्डेला के कोटड़ी लुहारवास में मेसेनरी स्टोन के एक, डूंगरपुर में घूघरा में मेसेनरी स्टोन के एक, बीकानेर में कोलायत के मोडिया मानसर में बजरी के 13, जैसलमेर में पोखरण के डिडानियां में मेसेनरी स्टोन के 32, जाजिया, सुलतानपुरा, काहला में मारबल के 14 प्लॉट, भणियाणा के भाखरी में सेंडस्टोन के 31, जालोर में रानीवाड़ा के कोडी चौपावतान में मेेसेनरी स्टोन के एक, सिरोही के कूमा में ग्रेनाइट के 2, मोहब्बतनगर में मेसेनरी स्टोन के 14, बाड़मेर में शिव कोटड़ा के मेसेनरी स्टोन के 20 , सिलिकासेंड के 4 प्लॉटों की नीलामी की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतापगढ़ धरियावाद के मारबल के एक, माण्डवी में मेसेनरी स्टोन के दो प्लाट नीलाम होंगे।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रतापगढ़ के कटारों का खेड़ाबी में मेसेनरी स्टोन के एक, डूंगरपुर के देवल व घूघरा में मेसेनरी स्टोन के 3 और उदयपुर के खेरवाड़ा बंजारियामें मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट डोमिसाइल शिड्यूल ट्राइब व्यक्तियों के लिए आरक्षित किए गए है।
एसीएस अग्रवाल ने बताया कि राज्य में खनिज प्लॉटों की बड़े स्तर पर नीलामी की जा रही है। इससे वैध खनन, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार, निवेश के अवसर विकसित होंगे।

निदेशक माइंस संदेेश नायक ने बताया कि ई नीलामी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्लॉटां की ई नीलामी 6 दिसंबर 22 से आंरभ होगी और 17 फरवरी, 23 तक जारी रहेगी। नायक ने बताया कि नीलामी कार्यकम को विभागीय वेबसाइट व भारत सरकार के पोर्टल पर प्रदर्शित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नीलामी में भाग लेने के इच्छुक पोर्टल पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-E-auction of 630 mining plots of Minor Mineral on the portal of Government of India from December 6-Dr. Aggarwal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dr subodh agarwal, e-auction, 630 mining plots, minor mineral, portal of government of india, december 6, subodh agarwal, acs agarwal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved