• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लहसुन उत्पादक पांच किसानों की अकाल मृत्यु चिंताजनक - गहलोत

Due to the death of five farmers of garlic, worrisome - Gehlot - Jaipur News in Hindi

जयपुर । राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत ने कहा है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कृषि ऋण माफी के नाम पर चाहे झूठी वाहवाही ले या जन संवाद का ढोंग करे, लेकिन जनता सब समझती है। उनके अपने गृह संभाग के लहसुन उत्पादक हजारों किसान अपने उत्पाद का उचित मूल्य नहीं मिलने और गर्मी में लहसुन के खराब होने से चितिंत है और आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे हैं। हालात ऐसे हो गये है कि उन्हें आर्थिक तंगी एवं कर्ज के चलते आत्महत्या को विवश होना पड़ रहा है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो माह में हाड़ौती संभाग में कर्ज से डूबे और आर्थिक तंगी से मजबूर पांच लहसुन उत्पादक किसानों की अकाल मृत्यु हुई है, जो चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि यह दुःखद है कि सरकारी स्तर पर मृतकों के आश्रितजनों को सहायता देना तो दूर कोई प्रतिनिधि संवेदना प्रकट करने के लिए भी नहीं गया। सरकार और प्रशासन की संवेदनहीनता की यह पराकाष्ठा है।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हाड़ौती संभाग में लहसुन उत्पादक किसानों के समक्ष लहसुन बिक्री को लेकर उत्पन्न विकट परिस्थितियों को देखते हुए राज्य सरकार को बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत लहसुन की सरकारी खरीद की अवधि को जरूरत मुताबिक बढ़ाने के साथ ही ऐसी व्यवस्था करनी चाहिये जिससे समस्त किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।
गहलोत ने कहा कि इस योजना के तहत 27 अप्रेल से लहसुन की सरकारी खरीद की व्यवस्था की गई थी। किसानों का पंजीयन कर उन्हें टोकन भी दिया गया, लेकिन खरीद कुछ किसानों से ही की जा सकी। अभी भी हजारों किसान अपने लहसुन की बिक्री के लिए प्रतीक्षारत है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Due to the death of five farmers of garlic, worrisome - Gehlot
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: former chief minister of rajasthan ashok gehlot, national general secretary of congress, ashok gehlot, rajasthan congress, jaipur congress, rajasthan election-2018, rajasthan vidhansabha chunav-2018, chief minister vasundhara raje, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved