• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लोकसभा चुनाव के दौरान सूखा दिवस की तारीख घोषित, यहां पढ़ें

Drought Day is declared during Lok Sabha elections - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्य सरकार ने अलग-अलग आदेश जारी कर लोकसभा आम चुनाव- 2019 के लिए मतदान दिवस के दौरान राज्य में तथा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, गुजरात एवं हरियाणा राज्य की राजस्थान राज्य से लगती हुई सीमा के 3 किलोमीटर क्षेत्र में ‘सूखा दिवस’ घोषित किया है।
वित्त ( आबकारी ) विभाग के संयुक्त शासन सचिव औंकारमल राजोतिया ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा आम चुनाव- 2019 के लिए राज्य में दो चरणों में दिनांक 29 अप्रैल और 6 मई को मतदान करवाये जाने का निर्णय लिया है। इसलिए प्रथम चरण में 29 अप्रैल की मतदान तिथि के दौरान टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमन्द, भीलवाड़ा, कोटा एवं झालावाड़- बारां लोकसभा क्षेत्रों में 27 अप्रैल को सांय 6 बजे से 29 अप्रैल को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

इसी तरह मतदान के दूसरे चरण में 6 मई को गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली- धौलपुर, दौसा तथा नागौर लोकसभा क्षेत्रों में 4 मई को सांय 6 बजे से 6 मई को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त राज्य के जिन क्षेत्रों में मतदान होंगे, उन मतदान क्षेत्रों के बाहर के सीमावर्ती 3 किलोमीटर परिधि के क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया है। साथ ही पुनर्मतदान की स्थिति में संबंधित क्षेत्रों में पुनर्मतदान की घोषणा से मतदान की तिथि को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना के दिन 23 मई को संपूर्ण राज्य में सूखा दिवस घोषित किया गया है।

मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, गुजरात तथा हरियाणा में मतदान के दौरान राज्य के 3 किलोमीटर क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित

राजोतिया ने बताया कि मध्यप्रदेश में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई तथा 19 मई को मतदान तिथि निर्धारित की गई है। इन दिवसों में से राजस्थान से लगते हुए सीमावर्ती जिलों में दिनांक 12 मई तथा 19 मई को मतदान होना है।

उन्होंने बताया कि 12 मई को मध्यप्रदेश के श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, गुना एवं राजगढ़ जिले एवं 19 मई को सांझापुर, उज्जैन, अगर, झाबुआ, नीमच, मंदसौर एवं रतलाम जिलों में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान है। इसलिए मध्यप्रदेश सीमा से लगती हुई राज्य के 3 किलोमीटर क्षेत्र में 12 मई की मतदान तिथि के लिए 10 मई को सांय 6 बजे से 12 मई को सांय 6 बजे तक तथा 19 मई की मतदान तिथि के लिए 17 मई को सांय 6 बजे से 19 मई को सांय 6 बजे तक ‘सूखा दिवस’ घोषित किया गया है।

इसी प्रकार भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा उत्तरप्रदेश में 7 चरणों में मतदान करवाये जाने है। इनमें से राजस्थान राज्य से लगती हुई सीमावर्ती जिलों में दिनांक 18 अप्रैल को चुनाव होना है। अतः उत्तरप्रदेश राज्य की राजस्थान से लगती हुई सीमा के 3 किलोमीटर क्षेत्र में 16 अप्रैल को सांय 6 बजे से 18 अप्रैल को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

उन्हाेंने बताया कि गुजरात में 23 अप्रैल को लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए मतदान करवाये जाने का निर्णय लिया है। अतः गुजरात राज्य की राजस्थान से लगती हुई सीमा के 3 किलोमीटर क्षेत्र में 21 अप्रैल को सांय 6 बजे से 23 अप्रैल को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

राजोरिया ने बताया कि हरियाणा राज्य में 12 मई को लोकसभा निर्वाचन क्षेत्राें में मतदान करवाया जाना है। अतः हरियाणा राज्य की राजस्थान से लगती हुई सीमा के 3 किलोमीटर क्षेत्र में 10 मई को सांय 6 बजे से 12 मई को सांय 6 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।

इन सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पुनर्मतदान की स्थिति में पुनर्मतदान के दिन भी ‘सूखा दिवस’ घोषित किया गया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Drought Day is declared during Lok Sabha elections
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lok sabha elections 2019, drought day, general election 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved