• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जनता की अदालत में आम आदमी पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र का ड्राफ्ट समर्पित

draft of Election Manifesto of Aam Aadmi Party in Public Court - Jaipur News in Hindi

जयपुर। आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए तैयार चुनाव घोषणा पत्र का ड्राफ्ट सोमवार को जनता की अदालत में रखा। आम लोगों के बीच जाकर जनता की भागीदारी से तैयार किए इस घोषणा पत्र के ड्राफ्ट पर अब जनता की राय ली जाएगी और फिर एक्सपर्ट कमेटी उसे अंतिम रूप देगी।

घोषणा पत्र का यह ड्राफ्ट सोमवार को जयपुर के पिंकसिटी प्रेसक्लब में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में आम आदमी पार्टी के राजस्थान प्रभारी दीपक बाजपेयी, सह प्रभारी खेमचंद जागीरदार और समन्वयक देवेंद्र शास्त्री ने जारी किया। इस मौके पर आम आदमी पार्टी के मुख पत्र आप की क्रांति का भी विमोचन हुआ। प्रभारी दीपक बाजपेयी ने कहा कि आम आदमी पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र दूसरी राजनीतिक पार्टियों से एकदम अलग होगा। यह थोपा हुआ नहीं बल्कि जनता की अदालत में तय होगा।

उन्होंने कहा कि आम लोगों से प्राप्त सुझावों और दिल्ली में हो रहे कामों के आधार पर आम आदमी पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र का ड्राफ्ट तैयार किया है। इसे आज जनता की अदालत में रखा जा रहा है। जनता के बीच पार्टी जाएगी और इसके हरेक बिंदु पर उनसे विस्तार से चर्चा करेगी। इसके बाद उसे फाइनल किया जाएगा। इससे राजस्थान में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो हमारी जिम्मेदारी बढ़ेगी और इस घोषणा पत्र को लागू करने के लिए उत्तरदायी होंगे। क्योंकि यह जनता द्वारा तैयार होने से लोगों को अच्छी तरह याद रहेगा।

शिक्षा, स्वास्थ्य, किसान और यूथ को समर्पित

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री बनने के बाद अन्य मुद्दों के साथ—साथ तीन बातों पर खास ध्यान दिया। भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था, अच्छी शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य। आम आदमी पार्टी राजस्थान में सरकार बनाती है तो यहां इनके साथ—साथ किसान और यूथ पर खास फोकस रहेगा। राजस्थान में कानून लाकर किसानराज की स्थापना की जाएगी। इससे किसान आत्मनिर्भर होंगे। उन्हें फसल का उचित मूल्य प्राप्त होगा। महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दिल्ली की तरह राजस्थान में स्वास्थ्य और शिक्षा का सिस्टम डवलप किया जाएगा। दिल्ली में सरकारी स्कूलों में किए गए सुधार और मोहल्ला क्लिनिक की तारीफ देश—विदेश में हो रही है। प्राइवेट स्कूलों से नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में बच्चों को दाखिला दिलाया जा रहा है। इसी तरह स्वास्थ्य सेवाओं में जो सुधार किया उसे दिल्ली के लोग पसंद कर रहे है। बड़े अस्पतालों में मरीजों का दबाव करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाएं बढ़ाई गई है। निजी अस्पतालों से भी एमओयू किए गए है।

उन्होंने बताया कि राजस्थान में पानी के सद्पयोग के लिए पॉलिसी तैयार होगी। पानी को लेकर राजस्थान और दिल्ली में परिस्थितियां भिन्न है। यहां सिंचाई और पीने के लिए पर्याप्त पानी है लेकिन, प्रबंधन ठीक नहीं होने से आम आदमी परेशान रहता है।

राजस्थान के खिलाड़ियों को पहचान दिलाने के लिए मिशन गोल्ड हंट शुरू किया जाएगा। यहां प्रतिभाएं काफी है लेकिन सुविधाएं मिलने से आगे नहीं आ पा रही है। आम आदमी पार्टी की सरकार इन प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए काम करेगी।

————
कांग्रेस—बीजेपी के कार्यकाल की जांच कराएंगे
—————
एक सवाल के जबाव में आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी दीपक बाजपेयी ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियां एक—दूसरे के कार्यकाल में भ्रष्टाचार का आरोप लगाती है। वे एक—दूसरे की जांच की घोषणाएं करती हैं। भाजपा ने तो ब्लैक पेपर जारी किया और उसके बाद राबर्ट वाड्रा की कंपनियों द्वारा राजस्थान में जमीन खरीद—फरोख्त मामले केस सीबीआई में दर्ज हुआ। उसका क्या हुआ यह सबके सामने है। आम आदमी पार्टी घोषणा करती है कि राजस्थान में सरकार बनने पर कांग्रेस और भाजपा दोनों के भ्रष्टाचार की जांच कराएंगी। राजस्थान में सशक्त लोकपाल की नियुक्ति की जाएगी।

————
क्राउंट फंडिंग से धन जुटाने का कांग्रेस को अधिकार नहीं
———
आम आदमी पार्टी के प्रदेश समन्वयक देवेंद्र शास्त्री ने कांग्रेस द्वारा क्राउड फंडिंग से चुनावी फंड जुटाने पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार में डूबी पार्टी को इस तरह जनता से पैसे की उगाही का हक नहीं है। उन्होंने कहा कि करीब दो महीने पहले आम आदमी पार्टी ने जनता से के पैसे से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। कांग्रेस ने अब उसे कॉपी कर लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-draft of Election Manifesto of Aam Aadmi Party in Public Court
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: aam aadmi party, election manifesto, rajasthan hindi news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved