• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

संगीत गुरु डॉ. संगीता पंडित व डॉ. चेतना बनावत की सुमधुर प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध हुए श्रोता

Dr. Sangeeta Pandit and Dr. Chetna Banwat performed at the National Youth Music Festival - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) में आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय युवा संगीत समारोह के दूसरे दिन शनिवार को रंगायन सभागार में संगीत गुरु डॉ. संगीता पंडित एवं डॉ. चेतना बनावत ने शास्त्रीय गायन की सुमधुर प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में बनारस घराने की वरिष्ठ कलाकार संगीता पंडित ने उपशास्त्रीय संगीत की विभिन्न शैलियों में सुर, लय और ताल की खूबसूरत बानगी के साथ रसीला प्रदर्शन किया। पं.सुरेन्द्र मोहन मिश्र मोहन की इस शिष्य कलाकार ने पूरब अंग का पांडित्यपूर्ण प्रदर्शन कर श्रोताओं को आह्लादित किया।


उन्होंने पूरब अंग में ठुमरी, चेती, दादरा और 12 मात्रा को बंदिशों को नाजोअदा पेश कर माहौल को बनारसी रंग में रंग दिया। आकाशवाणी से बी हाई ग्रेड की कलाकार ने जत ताल में निबद्ध राग पीलू में पिरोई ठुमरी की रचना तुम राधे बनो श्याम..., राग किरवानी में ढली दादरा की बंदिश तड़पे जिया बिन बालम..., चेती की बंदिश मोतिया हिराए गईल रामा... के बाद 12 मात्रा की रचना लइना जा मैं तोसे ना ही बोले...को पूरे मनोयोग से पेश की। फिर उन्होंने राग भैरवी में भजन जा मैं तोसे ना ही बोलूं की दिलकश प्रस्तुति से अपने कार्यक्रम को विराम दिया। तबले पर बनारस घराने के अभिनव नारायण आचार्य और हारमोनियम पर पंकज शर्मा और पंकज श्रीनाथन ने प्रभावी संगति की।

पद्मभूषण प्रभा अत्रे की शिष्य कलाकार चेतना बनावत ने अपने गायन से किराना घराने की खुशबू बिखेरी। उन्होंने राग रागेश्री के सुर साधे। संगीत नाटक आकदमी के युवा पुरस्कार से नवाजीं गई इस कलाकार ने उन्होंने तीन बंदिशों को नजाकत से पेश कर अपने रियाज और तैयारी पक्ष का बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने विलंबित लय एक ताल में निबद्ध राग रागेश्री की बंदिश गिनत रही तारे, छोटा ख्याल पिया घरवा ना आए मोरे की प्रस्तुति में कण स्वर, सुर लगाव और पकड़ का उम्दा प्रदर्शन कर माहौल में शास्त्रीय सुरों का सुरूर घोल दिया। डॉ. प्रभा अत्रे के भजन ‘जगत जननी भव ताारिनी’ के साथ उनके कार्यक्रम का समापन हुआ। उनके साथ हारमोनियम पर गिरिराज बालोदिया व तबला पर दिनेश खींची ने संगत की।


संगीत समारोह के अंतिम दिन रविवार, 22 दिसम्बर को अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर, दिलीप सेन और प्लेबैक सिंगर सारिका सिंह प्रस्तुतियां देंगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dr. Sangeeta Pandit and Dr. Chetna Banwat performed at the National Youth Music Festival
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, jawahar kala kendra, jkk, national youth music festival, dr sangeeta pandit, dr chetna banavat, classical singing, jaipur news, rajasthan news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved