• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

डिजिटल स्पेस में भारतीय धरोहर प्रदर्शनी अतुल्य भारत से परिचय करा रही है: डॉ. हर्ष वर्धन

नई दिल्ली/जयपुर। नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में “डिजिटल स्पेस में भारतीय धरोहर प्रदर्शनी” लगाई गई है, जो इस महीने की 23 तारीख तक चलेगी। डिजिटल संरक्षण की परियोजना के लिए भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने वित्तीय सहायता प्रदान की है। इस परियोजना पर प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा भी नजर रखी जा रही है।

इस प्रदर्शनी को देखते हुए केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि भारतीय डिजिटल हेरिटेज परियोजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक अनूठी पहल है। इसके अंतर्गत पुराने क्षतिग्रस्त स्मारकों तथा विलुप्त हो रही नृत्य जैसी कला विधाओं का संरक्षण किया जाता है। यह प्रदर्शनी अतुल्य भारत से परिचय करा रही है। इसके लिए पहले स्मारकों की लेजर स्कैनिंग और मैपिंग की जाती है। इसके बाद ऐतिहासिक उपलब्ध जानकारी के आधार पर इन स्मारकों का डिजिटल स्वरूप तैयार किया जाता है। यह स्वरूप 3डी आकार का होता है। इस स्वरूप के तैयार होने के बाद किसी भी आकार का स्वरूप प्रिंट किया जा सकता है। इसके अलावा जीर्ण-क्षीर्ण स्मारकों को उनके प्रारम्भिक स्वरूप के अनुसार तैयार करके भावी पीढ़ियों के लिए संरक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी को स्थाई बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने विद्यालयों और अभिभावकों से अपील की कि वे बच्चों को प्रदर्शनी देखने के लिए यहां लाएं।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि इन संरक्षित स्वरूपों की प्रदर्शनी रोचक, ज्ञानप्रद और महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में डिजिटल हम्पी, कोणार्क मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, रानी की राव और ताजमहल के संरक्षित स्वरूप प्रदर्शित किए गए हैं। ये स्वरूप दर्शकों को बीते युग की वैभवपूर्ण कलाओं से परिचित कराते हैं। इन स्वरूपों को यदि घर बैठे देखा जाए तो कोई भी व्यक्ति इन ऐतिहासिक स्मारकों की जानकारी और महत्व का आभास कर सकता है। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि ऐसी परियोजनाओं के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी वित्तीय सहायता तथा हर प्रकार की मदद देता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी डिजिटल इंडिया की अवधारणा को सार्थक बना रही है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dr. Harsh Vardhan said, Indian Heritage Exhibition in Digital Space Introducing Incredible India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: new delhi, national museum, digital space, indian heritage exhibition, digital preservation, government of india, department of science and technology, prime minister\s office, union minister for science and technology, dr harsh vardhan, indian digital heritage project, national news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved