• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

कलाएं संवेदनाओं को जगाने और चिंतन को सही दिशा देने का माध्यम: डॉ. बी. डी. कल्ला

जयपुर। कलाएं मन की संवेदनाओं को उभारने, अंतर्मन की प्रवृतियों को ढालने तथा चिंतन को सही दिशा देने का कार्य करती है। कलाएं व्यक्ति के भीतर बसे सौंदर्य का रूपांतरण करते हुए संवेदनशील समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाती है। यह बात प्रदेश के कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने जयपुर में जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में शुक्रवार को राजस्थान ललित कला अकादमी और जेकेके के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 21वें राष्ट्रीय कला मेले का शुभारम्भ करने के बाद आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहीं।

डॉ. कल्ला ने कहा कि ललित कला अकादमी का यह मेला कलाओं के अनूठे संसार का साक्षी है। यह मेला एक तरह से संस्कृति का उत्सव है, यहां प्रदर्शित कलाकृतियां इस बात का प्रतीक है कि कलाकारों ने अपने मन और सोच की गहराईयों से सौंदर्य का संसार रचा है। उन्होंने इस अवसर पर इस मेले में प्रदर्शित कलाकृतियों में से श्रेष्ठ कृतियों को कला, साहित्य और संस्कृति विभाग की ओर से खरीदने के लिए 5 लाख रुपए की राशि की घोषणा की। श्रेष्ठ कृतियों का चयन विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा किया जाएगा।

कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री ने कहा कि शब्दशिल्पी जहां लफ्जों के माध्यम से सृजन करते हैं, वहीं कलाकार अपनी कूंची से कागज और कैनवास पर अपने भावों की अभिव्यक्ति करते हैं। उन्होंने कहा कि कलाओं में चित्रकला को श्रेष्ठ कहा गया है। मनुष्य जैसा देखता है, उसी प्रकार अपने को ढालने का प्रयत्न करता है, यहीं उसकी अभिव्यंजना है। चित्रकार मन में चल रही हलचल और रचनात्मकता को अपने चित्रों और इंस्टालेशन में ढालकर संदेश देते हैं।

डॉ. कल्ला ने कहा कि राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों की कलाओं और कलाकारों ने प्रदेश को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट पहचान दिलाई है। जो सभी के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कलाओं और कलाकारों को संरक्षण देकर उनको प्रोत्साहित करने के लिए संकल्पबद्ध है। राजस्थान ललित कला अकादमी की स्थापना इसी उद्देश्य से की गई थी, इसी दिशा में कला मेले के माध्यम से देश और प्रदेश के कलाकारों को मंच प्रदान किया गया है। अकादमी की ओर से प्रति वर्ष दस-दस हजार के पुरस्कार भी प्रदान किए जाते है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dr. B.D. Kalla said, Arts are the medium to awaken the senses and give right direction to the thinking
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, minister of arts, literature and culture, dr b d kalla, bd kalla, jawahar kala kendra, jkk, rajasthan lalit kala akademi, 21st national art fair, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved