• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शासन सचिवालय में डॉक्टरों ने बताये कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

Doctors told measures to prevent corona infection in the government secretariat - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश में चल रहे कोविड-19 विशेष जागरूकता अभियान के तहत मंगलवार को सचिवालय सेवा के अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। कार्यक्रम के पहले दिन सचिवालय में कार्यरत एलोपैथी, होम्योपैथी व आयुर्वेद के चिकित्सकों ने सचिवालय सेवा के अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रशिक्षण दिया। सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस रूम में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 23 जून से शुरु होकर 30 जून तक चलेगा। इसके तहत प्रतिदिन एक-एक घंटे के लगभग तीन सत्र होंगे तथा 27 अधिकारियों को हर दिन प्रशिक्षित किया जाएगा।

प्रशिक्षण के तहत आज एलोपैथी चिकित्सक डॉ. रमेश सोलंकी तथा डॉ. शंकर गुप्ता, आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. विजय गौतम व होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. दिनेश चौधरी ने सचिवालय सेवा के अधिकारियों को कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए प्रशिक्षित किया। डॉ. सोलंकी तथा गुप्ता ने कहा कि लॉकडाउन खुलने के कारण सभी अधिकारियों को अब रोज काम पर आना होता है। ऎसे में कोरोना संक्रमण से स्वयं की सुरक्षा और भी अहम् हो जाती है। उन्होंने खाने-पीने तथा दिनचर्या में बदलाव पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है। उन्होंने कहा कि अब कार्यालय में काम करने के दौरान साफ-सफाई, लगातार सेनेटाइजेशन तथा दूरी बनाए रखना सबसे अधिक आवश्यक है।
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. विजय गौतम ने बताया कि निश्चित मात्रा में काढ़े के सेवन से कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने इसे बनाने के तरीके को भी समझाया। उन्होंने कहा कि विटामिन-सी भी इस संक्रमण से बचाव में सहायक है। डॉ. गौतम ने घर के रसोईघर में ही मौजूद ऎसे कई नुस्खों के बारे में जानकारी दी, जो हमें बीमारियों से बचा सकते हैं। होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. दिनेश चौधरी ने बताया कि हमारी किन लापरवाहियों के कारण वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में फैल सकता है। उन्होंने कार्यस्थल पर रखी जाने वाली उन सावधानियों के बारे में भी चर्चा की जिनका ध्यान रखने पर कार्यस्थल से संक्रमण घर तक पहुंचने की संभावनाएं क्षीण हो जाएं। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए दी जाने वाली होम्योपैथी दवाई के बारे में भी बताया।
उन्होंने बताया कि लॉकडाउन खुलने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा विशेष अभियान चलाकर इस महामारी के प्रति जागरूकता फैलाने का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत 23 जून, मंगलवार से 30 जून तक मंत्रालय भवन के प्रथम तल स्थित कक्ष संख्या 6019 में सचिवालय चिकित्सालय के डॉक्टरों द्वारा सचिवालय सेवा के अधिकारियों को संक्रमण से बचाव का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में सचिवालय सेवा के वरिष्ठ शासन उपसचिव, शासन उपसचिव, सहायक शासन सचिव, निजी सचिव, अतिरिक्त निजी सचिव तथा अनुभगाधिकारी शामिल होंगे।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार द्वारा 21 जून 2020 से 30 जून 2020 तक कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की गई है। जिसके तहत प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के माध्यम से आम जन के बीच कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान आमजन को विभिन्न प्रचार माध्यमों के द्वारा मास्क पहनने नियमित रूप से हाथ धोने, सेनेटाइजर का उपयोग करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के प्रति जाग्रत किया जा रहा है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Doctors told measures to prevent corona infection in the government secretariat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: government secretariat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved