• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

संभाग स्तरीय एक दिवसीय अहिंसा सम्मेलन हुआ आयोजित

Division level one day non-violence conference organized - Jaipur News in Hindi

- विश्व शांति के लिए गांधीजी की विचारधारा देश-दुनिया में प्रासंगिक -सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर । अलवर जिले के प्रताप ऑडिटोरियम में शांति एवं अंहिसा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को संभाग स्तरीय एक दिवसीय अहिंसा सम्मेलन आयोजित हुआ जिसमें प्रतिभागियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वल कर कार्यक्रम का शुभारम्भ कर अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य एवं अहिंसा के बताए मार्ग पर चलकर ही जीवन को सार्थकता प्रदान की जा सकती है। उन्होंने कहा कि गांधीजी की विचारधारा वर्तमान में ही नहीं अपितु भविष्य में भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पूरा विश्व गांधीजी की विचाराधारा को अपना कर उसे मूर्तरूप प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचार प्यार, प्रेम और भाईचारे की राह पर चलने का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि सत्य एवं अहिंसा के मार्ग की भूमिका देश की आजादी में महत्वपूर्ण रही है।

जूली ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि अंतिम छोर के गरीब व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई जानी चाहिए। गांधीजी के इसी मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई है जिससे प्रदेश के हर तबके को लाभ मिल रहा है साथ ही अन्य राज्य राजस्थान की योजनाओं का अध्ययन करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नागरिकों के हित में निरोगी राजस्थान के सपने को साकार करते हुए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, महिला सशक्तिकरण को बढावा देने एवं महिलाओं को डिजिटल तकनीक से जोडने हेतु इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना, शहरी एवं ग्रामीण रोजगार योजना, पालनहार योजना, दिव्यांगजनों को स्कूटी, महंगाई राहत कैम्प के माध्यम से 10 प्रकार की योजनाओं में आमजन को महंगाई से राहत प्रदान करने के साथ विभिन्न योजनाएं संचालित कर आमजन को लाभ प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा को बढावा देने हेतु कॉलेज, छात्रावास एवं अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोलकर शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार किए है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सुशासन को मूर्तरूप देते हुए नए जिले बनाए है जिनसे आमजन को मूलभूत सुविधा मिलने के साथ ही प्रदेश का तीव्र गति से विकास होगा। उन्होंने गांधी मित्रों से कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी वंचित व जरूरतमंद लोगों को देवे जिससे वे इन योजनाओं से लाभ उठा सके।

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक हिमांशु शर्मा ने बताया कि शान्ति एवं अहिंसा निदेशालय जयपुर के निर्देशानुसार आज संभाग स्तरीय एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य आमजन से गांधीजी के विचारों से रूबरू कराना है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में जयपुर संभाग के जिलों के गांधीवादी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया है जो गांधीजी की विचारधारा को फैलाने का काम करेंगे।

इस अवसर पर सवाई सिंह, धर्मवीर कटेवा, रामजीलाल बैंसला, सुरज्ञान सैनी, लीलाधर सैनी, ओमप्रकाश बैंसला, राधेश्याम गुरूजी, मोजीराम यादव, सीताराम शर्मा, नवीन शर्मा, मुरारी लाल, पैमाराम सैनी, नरेन्द्र मीणा, गौरव यादव, एलएन वर्मा, नागेन्द्र सिंह सहित जयपुर संभाग के जिलों से आए गांधीवादी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Division level one day non-violence conference organized
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: division level, one day non-violence, conference, organized, jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved