• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जिलों में 20 अप्रेल से 26 अप्रेल तक मनाया जाएगा “सतरंगी-सप्ताह”

Districts will be celebrated from April 20 to 26 April Satarangi-Week - Jaipur News in Hindi

जयपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान जन भागीदारी को बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत प्रथम चरण में 20 जिलों में होने वाले मतदान केे मद्देनजर 20 अप्रेल से 26 अप्रेल तक सतरंगी सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन प्रत्येक पोलिंग स्टेशन, विधानसभा क्षेत्र, जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित होगा। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगाराम ने दी।

उन्होंने बताया कि सतरंगी सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इन गतिविधियों को ग्रामीण, शहरी, महिला, पुरुष, दिव्यांग, युवा एवं मतदान के प्रति नैतिकता की जागरुकता को लेकर संयोजित किया गया है ताकि इसकी ब्रांडिंग की जाकर कार्यक्रम को प्रभावी बनाते हुए लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं को जागरुक किया जा सके।

जोगाराम ने बताया कि सतरंगी सप्ताह के दौरान 20 अप्रेल को पहले दिन शहरी मतदान केंद्रों पर दीपदान के साथ सप्ताह का शुभारंभ किया जाएगा इसके तहत “हर शहर में जन-जन उठेंगे, मतदान की कीमत समझेंगे” गीत के साथ तथा “हम भी वोट करेंगे, हम भी गर्व करेंगे” स्लोगन से मतदान के लिए शहरी मतदाताओं को जागरुक किया जाएगा। सप्ताह के दूसरे दिन 21 अप्रेल को बैंड वादन होगा और इसके तहत “अब कोई ना आकर भरमाऐ मन में डर ना घर कर पाए” गीत के साथ तथा “लालच पर होगी चोट, सोच समझ कर करेंगे वोट” स्लोगन के साथ मतदान के प्रति नैतिकता को जागरुक किया जाएगा।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सप्ताह के तीसरे दिन 22 अप्रेल को वोट बारात निकाली जाएगी। जिसमें “क्या गांव डगर सब संग आए, कोई वोट ना बाकि रह जाए” गीत के साथ तथा “हम भी नाचेंगे, गाएंगे, वोट डालकर आएंगे” स्लोगन से ग्रामीण नागरिकों को मतदान के प्रति संदेश दिया जाएगा। इसी प्रकार चैथे दिन 23 अप्रेल को महिला मार्च का आयोजन कर “अब आओ घूंघट से निकलें, घर ढाणी पनघट से निकलें” गीत के साथ तथा “वोट करूंगी, तभी तो बढूंगी” स्लोगन से महिलाओं को मतदान के प्रति जागरुक किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पांचवे दिन 24 अप्रेल को मानव श्रृंखला से “हर पीढ़ी के मतदाता, जन-तंत्र के भाग्य विधाता” गीत के साथ “जिम्मेदारी का एहसास है, वोट डालने को तैयार है” स्लोगन से पुरुष मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक किया जाएगा। इसी प्रकार सप्ताह के छठे दिन 25 अप्रेल को ट्राई साइकिल रैली का आयोजन होगा जिसमें “हम लोकतंत्र की जान बने, जन जाग्रति का आवाहन बने” गीत के साथ “अधिकार का प्रयोग करेंगे, वोट करेंगे, वोट करेंगे” स्लोगन का प्रयोग कर दिव्यांगजन, आमजन में मतदान के प्रति संदेश देंगे।

जोगाराम ने बताया कि सतरंगी सप्ताह के अंतिम दिन 26 अप्रेल को युवाओं द्वारा वोट मैराथन आयोजित होगी जिसमें “ऊर्जा हम है, हम सयंम है है जोश है हिम्मत, दम खम है” गीत के साथ “अंगूली पर निशान, राष्ट्र के नाम” स्लोगन से युवा आमजन को मतदान के प्रति जागरुक करेंगे। उन्होंने बताया कि सतरंगी सप्ताह के आयोजन में विभिन्न गैर राजनीतिक सामाजिक संस्थानों, नागरिक संगठनों सहित अन्य संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

इसी तरह प्रत्येक दिवस को सरगम के साथ सुरों के अलावा इंद्रधनुष के सात रंगों के साथ भी जोड़ा गया है, जिसके अंतर्गत प्रथम दिवस में वायलेट कलर, दूसरे दिन इंडिगो, तीसरे दिन बल्यू और इसी तरह इंद्रधनुष के अन्य रंगों का समावेश कर मतदाता जागरूकता की गतिविधियों में इन्हीं रंगों को प्रमुखता से शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Districts will be celebrated from April 20 to 26 April Satarangi-Week
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: from 20 to 26 april, districts, seven-week, awareness, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved