• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुशासन को लेकर कलक्टर सख्त, अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए ये निर्देश

District Collector Jogaram said Work in accordance with the spirit of good governance is the standard of performance of officers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जिला कलक्टर जोगाराम ने कहा है कि सफाई, बिजली, पानी, सड़क जैसी आधारभूत जनसुविधाओं से जुड़े मामले हों या सामाजिक सुरक्षा-सशक्तिकरण की बात हो जिले के हर निवासी को लगना चाहिए कि उसे सुना जा रहा है और हर अधिकारी-कर्मचारी सुशासन की भावना से काम कर रहा है।
जोगाराम ने सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की पहली बैठक लेते हुए यह बात कही। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारण्टी अधिनियम-2011 एवं राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम-2012 के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए कार्य करें।
उन्होंने कहा कि आदर्श स्थित में लोगों के परिवादों की सुनवाई सम्बन्धित विभागों में ही हो जानी चाहिए ताकि उन्हें जिला कलक्ट्रेट, मंत्रीगण या मुख्यमंत्री कार्यालय तक नहीं जाना पड़े। सभी विभाग अपने यहां ऐसा तंत्र विकसित करें। जयपुर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम जैसे लोगों से सीधे जुड़े विभाग एवं उनके अधीनस्थ कार्यालयों में जनसुनवाई रजिस्टर बनाए जाएं एवं टीमें बनाकर इनकी रेण्डम चैकिंग की जाए। यदि कहीं लापरवाही पाई जाएगी तो एक्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर आने वाले सभी परिवादों, शिकायतों का प्राथमिकता से शत-प्रतिशत निस्तारण किया जाए और इस कार्य में अधिकारी केवल सूचना सहायक या कम्प्यूटर ऑपरेटर के भरोसे नहीं रहें। अधिकारी एक-एक प्रकरण को स्वयं देखें और नियमों का पालन करते हुए उनका समुचित निस्तारण करें।
उन्होंने जेडीए, नगर निगम जैसे विभागों में सम्पर्क पोर्टल पर काफी अधिक संख्या में प्रकरण बकाया होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए एक हफ्ते में इन्हें निस्तारित कर अगले सोमवार तक रिपोर्ट देने को कहा। जयपुर के दोनों मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के स्तर पर लम्बित 950 से अधिक मामलों को एवं जेवीएनएल के अधिकारियों को बकाया मामले तीन दिन में हल कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को उनके लिए निर्धारित निरीक्षणों को गंभीरता से लेने और जन समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहने को कहा।
जोगाराम ने विवाह स्थलों, रूफ टॉप रेस्टोरेंट में अग्नि सुरक्षा, सार्वजनिक प्रकाश टाइमर सेटिंग के परिवर्तन, शहर में पेयजल गुणवत्ता एवं आपूर्ति समेत कई विषयों पर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर इकबाल खान, चतुर्थ अशोक कुमार, जिला रसद अधिकारी जयपुर शहर कनिष्क सैनी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए।
कचरा परिवहन वाहनों की ट्रेकिंग का डेटा साझा करें
जिला कलक्टर ने शहर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने की आवश्यकता बताते हुए निर्देश दिए कि शहर में कचरा परिवहन में लगे वाहनों के वीटीएस (व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम) का डेटा जिला प्रशासन के साथ साझा किया जाए। उन्होंने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम द्वारा कचरा संग्रहण-परिवहन-निस्तारण व्यवस्था की रेण्डम चैकिंग उन अधिकारियों से कराई जाए जो इस व्यवस्था से सीधे तौर पर न जुड़े हों। सफाई व्यवस्था में संसाधनों एवं प्रयासों के दोहराव को रोका जाए।
महिला सशक्तिकरण के लिए समेकित योजना बनाने के निर्देश-
जिला कलक्टर जोगाराम ने महिला अधिकारिता एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को जिले में महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए एक सप्ताह में समेकित योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में महिलाएं स्वेच्छा से घूंघट की कैद से बाहर निकलें और सशक्तिकरण की मुख्य धारा में शामिल हों, इसके लिए गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ), सोशल मीडिया का उपयोग कर इसे अभियान के रूप में लेते हुए सकारात्मक वातावरण बनाया जाना चाहिए। गरिमा हैल्पलाइन की बैठक भी जल्द बुलाई जाए।
मिलावटी खाद्य सामग्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई दरकार-जिला कलक्टर ने जिले में मिलावटी और घटिया खाद्य सामग्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की जरूरत बताई। जोगाराम ने कहा कि लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षक फूड सेफ्टी एक्ट में लिए जाने वाले नमूनों की संख्या बढ़ाएं एवं रोजाना इस कार्रवाई की रिपोर्ट जिला प्रशासन को भी दें। नमूने खाद्यानों की अलग-अलग श्रेणी से लिए जाएं एवं जो केस बनाए जाएं उन्हें अंजाम तक पहुंचाया जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-District Collector Jogaram said Work in accordance with the spirit of good governance is the standard of performance of officers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, district collector jogaram, social security-empowerment, rajasthan public services, women empowerment, chief minister ashok gehlot, ashok gehlot, congress government, ashok gehlot government, rajasthan news, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved