• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ई-मित्रों के माध्यम से निःशुल्क मिलेगा जन-आधार कार्ड, प्रक्रिया निर्धारित: डॉ. जोगाराम

District Collector Dr. Jogaram said, Jan-Aadhaar card to be given free through e-friends, process set - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जिला कलक्टर डॉ. जोगाराम ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 18 दिसम्बर 2019 से शुभारम्भ की गई ‘जन आधार योजना 2019’ के अन्तर्गत जयपुर जिले के समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन आधार कार्डों के निःशुल्क वितरण के लिए प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। उन्होंने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारियों को निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर त्रुटिरहित जन-आधार कार्डों को आमजन को शीघ्र वितरित करवाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैंं।

डॉ.जोगाराम ने बताया कि जन आधार कार्ड प्रिटिंग के बाद सेवा-प्रदाता द्वारा सीधे ही स्पीड-पोस्ट से या कोरियर के माध्यम से नगर निकाय, ब्लॉक मुख्यालयों पर पहुंचाए जाएंगे। इन कार्डों की डिलीवरी, ग्रामीण क्षेत्रों में विकास अधिकारी द्वारा तथा शहरी क्षेत्रों में उपखण्ड अधिकारी, अधिशासी अधिकारी के स्तर पर प्राप्त की जाएगी। विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिशासी अधिकारी द्वारा इन कार्डों की प्राप्ति, वितरण और त्रुटिपूर्ण कार्डों के निरस्तीकरण की कार्यवाही ऑनलाइन सम्पादित की जाएगी।

जिला कलक्टर ने बताया कि विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिशासी अधिकारी अपने स्तर पर कार्ड वितरण की प्रक्रिया सम्पादित करने हेतु एक नोडल अधिकारी को नामांकित करेंगे। कार्डों की प्राप्ति उपरान्त विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिशासी अधिकारी द्वारा गहनता से जांच करवाकर त्रुटिरहित जन-आधार कार्डाेंं को निवासियों को वितरित करवाने हेतु ई-मित्र संचालकों को सुपुर्द किया जाएगा। यदि किसी कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि अथवा डेमेज हो तो इन कार्डों को रिजेक्ट करते हुए प्रभारी अधिकारी (कार्ड वितरण) राजकॉम्प इन्फो सर्विसेज लिमिटेड जयपुर को लौटाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ई-मित्र संचालक को कार्डों की सुपुर्दगी के उपरान्त, राज्य स्तर से ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से संम्बन्धित निवासियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर सम्बन्धित ई-मित्र संचालक से निःशुल्क कार्ड प्राप्त करने से सम्बन्धित संदेश भेजा जाएगा।

संदेश प्राप्त होने के बाद परिवार के मुखिया, परिवार की मुखिया या परिवार का कोई भी वयस्क सदस्य, जिसकी आधार संख्या जन आधार में दर्ज हो, अपने अंगुलियों के निशान लगाकर अपना जन आधार कार्ड ई-मित्र संचालक से प्राप्त कर सकेगा। यदि किसी कारणवश अंगुलियों के निशान की प्रक्रिया सफल नहीं होती है तो ई-मित्र निवासी के मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन कर उसका जन-आधार कार्ड उसे सुपुर्द करेगा।

ई-मित्र संचालक द्वारा निवासियों को जन आधार कार्डों के वितरण की कार्यवाही ऑनलाइन सम्पादित की जाएगी। जिसकी प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है। किसी भी निवासी परिवार को जन-आधार कार्ड के प्रथम बार वितरण पर उस परिवार से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

जिन परिवारों के व्यक्तियों ने अभी तक जन आधार कार्ड के लिए पंजीयन नहीं करवाया है वे किसी भी ई-मित्र के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-District Collector Dr. Jogaram said, Jan-Aadhaar card to be given free through e-friends, process set
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, district collector dr jogaram, chief minister ashok gehlot, jan aadhaar scheme 2019, rural and urban areas, jan aadhar cards, free distribution, subdivision officer, development officer and executive officers, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved