• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नरेगा के सभी पूर्ण कार्यों की शत् प्रतिशत जियोटेगिंग अगले दो दिन में करें: डॉ.जोगाराम

District Collector Dr. Jogaram said, Geotagging 100 Percent of all completed works of NREGA in next two days - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम ने जिले के सभी विकास अधिकारियों को जिले में महात्मा गांधी नरेगा के अन्तर्गत पूर्ण किए गए सभी कार्यों की शत प्रतिशत जियोटेगिंग अगले दो दिन में करने, कृषि एवं सहायक गतिविधियों में कार्य सृजन की सूचना मुख्यालय को भेजने, प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्षित कार्यों को 15 मार्च तक पूरा करने समेत कई निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा के विभिन्न मानदण्डों एवं ग्राम विकास की अन्य योजनाओं में खराब कार्य प्रदर्शन के कारण चाकसू एवं दूदू बीडीओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलक्टर मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट में महात्मा गांधी नरेगा, प्रधान मंत्री आवास योजना समेत ग्रामीण विकास की विभिन्न परियोजनाओं की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जिले के विकास अधिकारियों को स्वंय अधिक से अधिक फील्ड विजिट कर योजनाओं की माइक्रो लेवल पर समीक्षा कर योजनाओं के शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि बीडीओ के पास पर्याप्त जेटीओ एवं पंचायत प्रसार अधिकारी के रूप में पर्याप्त मानव संसाधन उपलब्ध है। उन्होंने रिपोर्टिंग के अभाव में योजनाओं की कम प्रगति को गंभीर मानते हुए पूर्ण किए जा चुके कार्यों की जेटीओ के माध्यम से जियो टेगिंग अगले दो दिन में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधूरे पडे़ कार्यों को जल्द पूरा कराएं। प्रधानमंत्री आवास योजना में इंस्पेक्शन कर आवासों का फिजिकल वेरिफिकेशन एवं सोशल ऑडिट कर 15 मार्च इसकी सूचना दें।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में कई स्थानों से एग्रीकल्चर एण्ड एलाइड एक्टीविटी में कार्य सृजन नहीं होने की शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने सभी बीडीओ को इसके लिए अपनी कार्य येाजना बनाने एवं पशु आश्रय, खेतों का समतलीकरण, मेड निर्माण जैसे उनके क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुसार कार्यों का चयन एवं विश्लेषण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यों का चार्ट तैयार कर मुख्यालय को भेजें।

डॉ.जोगाराम ने आरएनएम कार्यों के टारगेट में कमी पर मुख्यालय से एक टीम चाकसू टीम भेजने के निर्देश जिला परिषद के अधिकारियों को दिए। डॉ. जोगाराम ने ग्राम विकास कार्यों में रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन के मामलो को गंभीर मानते हुए दूदू बीडीओ को चेतावनी दी एवं बीडीओ को इसे खुद देखने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्राम विकास प्रकोष्ठ में सांसद निधि, विधायक निधि, जीजीएसवाई एवं एसवीवाई आदि के 28 फरवरी तक अपूर्ण कार्यों को पूरा करने अथवा कारण सहित रिजेक्ट कराने को कहा। उन्होंने कहा कि विषय पर अलग से बैठक लेकर समीक्षा की जाएगी। इन कार्यों की समीक्षा के लिए पंचायत समितिवार मुख्यालय से फेजवार टीम भेजी जाएगी।

जिला कलक्टर ने सभी बीडीओ को हर ग्राम पंचायत पर सामुदायिक शौचालय के लिए कम से कम एक प्रस्ताव सोमवार तक प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक शौचालय के लिए जमीन की कमी का बहाना नहीं चलेगा।

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारती दीक्षित ने इंदिरा आवास योजना के 2011-12 से 2015-16 तक के प्रकरणों में सम्बन्धित बीडीओ के रिकॉर्ड में भुगतान के बावजूद पात्र व्यक्तियों को राशि नहीं मिलने के मामलों में टीम गठित कर तीन दिन का अभियान चलाने एवं फिजिकल वेरिफिकेशन एंव सोशल ऑडिट के निर्देश दिए।

बैठक में सभी बीडीओ को स्वच्छाग्राही के भुगतान त्वरित रूप से करने के लिए निर्देशित किया गया। जनता जल योजना में बिजली बिलों की पेंडेंसी के कारण कनेक्शन कटने पर जिम्मेदारी तय की जाएगी। बैठक में एसीओ रेखा सांभरिया सहित जिला परिषद के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-District Collector Dr. Jogaram said, Geotagging 100 Percent of all completed works of NREGA in next two days
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, jaipur, notices issued to rajasthan, district collector dr jogaram, mahatma gandhi nrega, 100 percent geotagging, pradhan mantri awas yojana, chaksu and dudu bdo, district collectorate, video conference, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved