• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ऑनलाईन टॉक में थियेटर में बच्चों की भागीदारी पर हुई चर्चा

Discussion on children participation in theater in online talk - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) के 'ऑनलाइन लर्निंग - चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल' के 13वें दिन, शनिवार को थियेटर कलाकार सरताज माथुर और विशाल भट्ट ने 'थियेटर' पर टॉक सेशन में भाग लिया। टॉक के दौरान, माथुर ने थियेटर अभिनेता, फिर एक निर्देशक के रूप में अपनी जीवन यात्रा और कार्यशाला निर्देशक के रूप में अपने अनुभव दर्शकों के साथ साझा किए। इसके साथ ही उन्होंने थियेटर के आवश्यक तत्वों के बारे में भी समझाया।

सरताज माथुर ने बताया कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए अभिनेता दो मुख्य तत्वों का उपयोग करता है, वह है 'वॉयस' और 'बॉडी'। थियेटर में आवाज की भूमिका बेहद महत्त्वपूर्ण होती है। जब तक कलाकार की आवाज डायफ्राम से नहीं निकलती, तब तक उसके डायलॉग्स में कोई दम नहीं होता। उन्होंने कहा कि थियेटर कार्यशाला में मुख्य रूप से कलाकारों की वॉयस ट्रेनिंग पर ध्यान दिया जाना चाहिए। डायफ्राम से निकली आवाज को कलाकार को चाहिए कि वह मुंह में मॉड्यूलेट करे। अभिनेताओं को नाटक के विभिन्न पहलुओं का भी ज्ञान होना चाहिए। किसी विशेष डायलॉग के पीछे का अर्थ कहानी को व्यक्त करने में मदद करता है। डायलॉग देते समय सही जगह ठहराव एवं विराम भी बेहद आवश्यक हैं।

उन्होंने आगे बताया कि अन्य लोग क्या कर रहे हैं, यह देखने और समझने के लिए प्रतियोगिताएं बहुत महत्त्वपूर्ण हैं। कलाकारों को सही मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न श्रेणियों में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना चाहिए। इसी तरह, बच्चों को कार्यशालाओं से जोड़ना भी बहुत जरूरी है। उन्हें उनकी इच्छा के अनुसार प्रदर्शन करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए। थियेटर प्रॉडक्शन में बच्चों को उसकी वेशभूषा, विचारों, कथानक, संगीत और अन्य तत्वों को तय करने देना चाहिए। कभी-कभी बच्चों के साथ काम करना मुश्किल हो सकता है लेकिन बच्चे का मार्गदर्शन करना और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए प्रोत्साहित करना प्रशिक्षक का कार्य है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Discussion on children participation in theater in online talk
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jkk, jkk jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved