• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री ने ली बाढ़ बचाव कार्याे की तैयारियों के संम्बध में बैठक

Disaster Management and Assistance Minister meeting in connection with preparations for flood protection work - Jaipur News in Hindi

जयपुर। आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल की अध्यक्षता में गुरूवार को शासन सचिवालय में आगामी मानसून में बाढ़ बचाव कार्यो की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई।

आपदा प्रबन्धन एवं सहायता सचिव आशुतोष ए.टी. पेडणेकर ने मानसून 2019 में बाढ़ बचाव कार्यो की विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों को उनके द्वारा किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने मानसून सत्र के दौरान, पूर्व वर्षो के अनुभवों को देखते हुए राज्य के कुछ हिस्सों में बाढ़ की संभावना के मध्यनजर आपदा प्रबन्धन तन्त्र को सक्रिय बनाने एवं आम नागरिकों को होने वाली सम्भावित कठिनाईयों के निराकरण के लिए त्वरित कार्यवाही करने तथा प्रभावित क्षेत्रों में शीघ्र राहत पहुंचाने के निर्देश दिये।

आपदा प्रबन्धन सचिव ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में अग्रिम तौर पर बाढ़ चेतावनी की सूचना देने की परिपूर्ण व्यवस्था, बचाव दल का मोबिलाइजेशन, बचाव नौकाऍ, पम्पसैट आदि सामग्री की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस, सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा स्थानीय निकाय के प्रतिनिधियों को नदी नालाें पर निर्मित पुलिया व सेतु मार्ग पर पानी के भराव की स्थिति में सुरक्षा हेतु सुरक्षाकर्मी एवं चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बधित विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर मानसून के दौरान बाढ़ बचाव के कार्यो को प्राथमिकता से सम्पादित करने के भी निर्देश दिये।


मौसम विभाग के निदेशक ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से मानसून 2019 की संभावना को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि 15 जून, 2019 को राज्य के दक्षिणी भाग में मानसून प्रवेश करने की संभावना है तथा इस वर्ष मानसून सामान्य रहने की संभावना व्यक्त की ।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त, निरंजन कुमार आर्य, जिला कलेक्टर, श्री जगरूप सिंह यादव जयपुर एवं समस्त नोडल विभागों के अधिकारियों के अलावा सेना, वायु सेना, एन.डी.आर.एफ. एवं भारतीय मौसम विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित थे। आगामी मानसून में बाढ़ बचाव हेतु तैयारियों के संबंध में विस्तृत से चर्चा की गयी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Disaster Management and Assistance Minister meeting in connection with preparations for flood protection work
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: master bhanwar lal meghwal, organized flood protection works, preparations, meeting, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved