• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मौसमी बीमारियों को लेकर विभाग है पूरी तरह ‘अलर्ट मोड‘ पर : चिकित्सा मंत्री

Department is completely on alert mode regarding seasonal diseases: Medical Minister - Jaipur News in Hindi

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश के 14 हजार से ज्यादा उप स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वाइनफ्लू की दवा टेमीफ्लू उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों को लेकर विभाग पूरी तरह ‘अलर्ट मोड‘ पर है। आमजन को बिना देरी के उपचार सरकार की पहली प्राथमिकता है।

डॉ. शर्मा ने मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिलों के जिला कलक्टर्स, सीएमएचओ, पीएमओ, ब्लॉक लेवल अधिकारी सहित पशुपालन, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग, नगरीय निकाय, आयुर्वेद, हौम्योपैथी विभाग के अधिकारियों के साथ मौसमी बीमारियों की रोकथाम और उनके जुड़ी तैयारियों की जानकारी ली और उन्हें आपस में समन्वय स्थापित करते हुए आमजन को राहत देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों से चर्चा करने का मकसद बीमारियों को लेकर उनकी तैयारियां और सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना था ताकि मौसमी बीमारियों की वजह से कोई अनहोनी ना हो। उन्होंने कहा कि विभाग की तैयारियां पूरी जो कोई कमी है उन्हें दूर करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने संभागवार सभी अधिकारियों से अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं, दवाओं का भंडारण, वेंटिलेटर, उपकरणों सहित कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी बीमारी की शिकायत मिले अधिकारी तुरंत रेपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन कर मरीजों को राहत प्रदान करे। उन्होंने कहा कि कांगों फीवर के केसेज जोधपुर में देखने को मिले, वहीं बीकानेर में भी कुछ केसेज सामने आए। राज्य में अभी स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के काफी हिस्से में अच्छी बारिश हुई, पानी उतरने के बाद बीमारियां बढ़ सकती हैं उनकी रोकथाम के लिए भी इस दौरान निर्देश दिए हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. सुधीर भंडारी, निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ. वीके माथुर, अतिरिक्त निदेशक रविप्रकाश व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Department is completely on alert mode regarding seasonal diseases: Medical Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: health minister dr raghu sharma, swineflu medicine, temiflu available, seasonal diseases, alert mode, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved