• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

युवाओं की परस्पर भागीदारी से ही लोकतंत्र को मिलेगी मजबूती- मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा कि लोकतंत्र को सही मायने में मजबूती तभी मिलेगी जब देश का हर युवा अपने मत की कीमत पहचानेगा और निर्वाचन प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी दिखाएगा। उन्होंने आह्वान किया कि जो छात्र-छात्राएं 1 जनवरी को 18 वर्ष पूरी कर चुके हैं वे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना बिल्कुल नहीं भूलें।

भगत शुक्रवार को जयपुर के एसजे पब्लिक स्कूल में आयोजित इंट्रेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट (परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्धता) कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज के दौर में युवा ही देश की असली ताकत हैं। यदि ये मतदान और निर्वाचन के प्रति और अधिक सजग हो जाएंगे तो देश का लोकतंत्र दिन ब दिन मजबूत होता चला जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई कि 18 वर्ष पूरी करते ही वे न केवल अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाएंगे बल्कि चुनाव के समय अपने मताधिकार का इस्तेमाल भी करेंगे। छात्रों ने भी उत्साह के साथ उन्हें पूर्ण रूप से ऐसा ही करने के लिए भी आश्वस्त किया।

भगत ने कहा कि इंट्रेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट का मकसद 14 से 17 आयु वर्ग के विद्यालय के छात्र-छात्राओं को निर्वाचन तंत्र से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि आज दो हजार से ज्यादा सैकंडरी और हायर सैकंडरी स्कूलों में ऐसे कार्यक्रम हुए हैं, जिनके परिणाम आने वाले दिनों में नवीन मतदाताओं के रूप में प्रदेश को मिलेंगे। गौरतलब है कि युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूलों में चलाई इस मुहिम की शुरुआत 2017 में की गई थी, जिसके बेहद सकारात्मक परिणाम मिले थे।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन ने छात्र-छात्राओं से मतदान, ईवीएम, राष्ट्रीय मतदाता दिवस, वीवीपैट, एपिक कार्ड, बीएलओ सहित कई विषयों पर दिलचस्प सवाल-जवाब भी किए। छात्रों ने भी पूरे उत्साह के साथ सवालों के जवाब दिए। इस दौरान निर्वाचन से जुड़ी स्लोगन, रंगोली और पोस्टर प्रतियोगिता भी रखी गई और विजेताओं को सम्मानित भी किया गया।

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी के विशेष निर्देश सभी छात्र-छात्राओं को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों पर मॉक पोल भ्‍ाी करवाया गया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Democracy will be strengthened by mutual participation of youth said Chief Electoral Officer
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: democracy, chief electoral officer, youth participation in election process, interactive school engagement, election process, ashwini bhagat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved