• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डेल्फिक के लोक संगीत कार्यक्रम ‘अलमस्त जोगी’ में गूंजेंगी भपंग की स्वरलहरियां

Delphic folk music program Almast Jogi will resonate with the voices of Bhapang - Jaipur News in Hindi

जयपुर । आजादी का अमृत महोत्सव के तहत डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान द्वारा लोक कला, संगीत व संस्कृति संरक्षण एवं संवर्धन के उद्देश्य से 28 मई, शनिवार को राजस्थानी लोक कला को समर्पित कार्यक्रम ‘अलमस्त जोगी’ आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रसिद्ध भपंग वादक कलाकार जुम्मा जोगी अपने ग्रुप के साथ प्रस्तुति देंगे। यह आयोजन जेकेके के कृष्णायन में शाम 6 बजे से होगा।


डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान की अध्यक्ष श्रेया गुहा ने जानकारी देते हुए बताया कि भपंग वाद्ययंत्र मेवाती संगीत संस्कृति की धरोहर एवं राजस्थानी लोक-संगीत की पहचान है। वर्तमान परिवेश में धरातल से लुप्त होती लोककला, लोक गीतों एवं लोक वाद्य यंत्रों जैसे की भपंग आदि की संस्कृति को जीवित रखने एवं नई पीढ़ी के लोगों को इनसे जोड़ने के लिए इस कार्यक्रम का निर्धारण किया गया है।


गुहा के आगे बताया कि कार्यक्रम में जुम्मा जोगी द्वारा भपंग वादन की प्रस्तुति में उनके ग्रुप अन्य 5 कलाकार चिमटा, हारमोनियम, ढोलक, भपंग और मंजीरे पर प्रस्तुति देकर इस लोक संगीत कार्यक्रम को और अधिक रोचक एवं प्रभावशाली बनाने में साथ देंगें।


अलवर के पिनान गांव से ताल्लुक़ रखने वाले जुम्मा जोगी पारंपरिक गीतों के साथ सामाजिक मुद्दों (भ्रष्टाचार, सामाजिक भेदभाव, अशिक्षा) पर अपने व्यंग्य गीतों के लिए जाने जाते हैं। बालिका शिक्षा पर केंद्रित इनके कई गीत आमजन में काफ़ी लोकप्रिय हैं। 15 वर्ष की उम्र से भपंग वादन शुरू करने वाले जुम्मा के स्वरचित मनभावन संगीत को शहरी एवं ग्रामीण लोगों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पसंद किया जाता है। जुम्मा जोगी लंदन में आयोजित आईट्यून्स फेस्टिवल में भी प्रस्तुति दे चुके हैं और धरोहर बैंड का हिस्सा भी रह चुके हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delphic folk music program Almast Jogi will resonate with the voices of Bhapang
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delphic folk music program, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved