• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिल्डिंग की सही डिजाइन से बच सकती है 40 फीसदी तक बिजली, आखिर कैसे, यहां पढ़ें

Correct design of building can save up to 40 percent of electricity - Jaipur News in Hindi

जयपुर । सही डिजाइन व रंग संयोजन से ही बिजली की 40 प्रतिशत तक बिजली की बचत की जा सकती है। यह जानकारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम और ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा जयपुर विकास प्राधिकरण में एनर्जी कंजर्वेशन बिल्डिंग कोड पर आयोजित कार्यषाला में उभर कर आए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव एनर्जी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि ऊर्जा दक्षता व ऊर्जा बचत के लिए राजस्थान अक्षय उर्जा निगम राज्य स्तरीय नोडल संस्था है। उन्होंने बताया कि एनर्जी कंजरवेषन बिल्डिंग कोड की पालना कराने के लिए अक्षय ऊर्जा निगम और बीईई द्वारा संयुक्त रुप से जागरुकता अभियान का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में जयपुर विकास प्राधीकरण में कार्यशाला का आयोजन कर आवश्यक जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत की पहल पर बिजली बचाओं अभियान व जनचेतना कार्यक्रम का ही परिणाम है कि राजस्थान उर्जा दक्षता में दूसरे स्थान पर रहा है।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए ऊर्जा प्रबंधक व लेखा परीक्षक आर.एन. वैष्णव ने बताया कि ईसीबीसी दिशानिर्देश 2007 के अनुसार 100 किलोवाट या इससे अधिक विद्युत उपभोग करने वाली व्यावसायिक, सरकारी या गैरसरकारी भवनों के निर्माण करते समय ईसीबीसी द्वारा जारी गाईडलाईन की पालना से ऊर्जा बचत के साथ ही इस तरह के भवन पर्यावरण के अनुकूल और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के साथ ही बिजली के कारण होने वाले आर्थिक व्यय को भी कम करने में सहायक होते हैं। उन्होंने बताया कि व्यावसायिक,सरकारी या गैर सरकारी व रिहाइशी भवनों में केन्द्र सरकार द्वारा जारी ऊर्जा संरक्षण भवन संहिता 2007 की पालना सुनिश्चित की जानी चाहिए।
राज्य के अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा एनर्जी कंजरवेशन बिल्डिंग कोड की पालना सुनिश्चित करने के लिए इस तरह की कार्यषालाओं का समय समय पर आयोजन कर लोगों को अवेयर किया जाएगा।

एनर्जी कंजर्वेशन कोड

एनर्जी कंजर्वेशन कोड यानी ईसीबीसी केन्द्रीय उर्जा मंत्रालय तथा ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी बीईई द्वारा 2007 से लागू किया गया है। उर्जा दक्षता ब्यूरों रिपोर्ट के अनुसार भवन क्षेत्र में उत्पादित कुल बिजली की35 प्रतिषत बिजली की खपत होती है। देश में जिस तेजी से विकास हो रहा है और बिजली की खपत बढ़ रही है इसका सीधा असर ग्लोबल वार्मिंग पर पड़ रहा है। कोड के प्रावधानों के अनुसार भवन क्षेत्र को डिजाइन करने से 40 प्रतिशत तक बिजली की बचत की जा सकती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Correct design of building can save up to 40 percent of electricity
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: electricity, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved