• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कांग्रेस की आपत्ति केंद्रीय चुनाव आयोग के पास विचाराधीन - आनंद कुमार

Congress objection to the Central Election Commission - Jaipur News in Hindi

जयपुर । प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा है कि अभी तक आचार संहिता के उल्लंघन की कोई बड़ी शिकायत आयोग को नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि पोस मशीनों से निकलने वाली रसीद में कमल के निशान को लेकर जो आपत्ति कांग्रेस ने जताई थी,उसे केंद्रीय निर्वाचन आयोग के पास भेजा गया है। यह शिकायत केंद्रीय चुनाव आयोग के पास विचाराधीन है।

शासन सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि अभी तक प्रदेश में कुल बूथों में से 8000 बूथ संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों से बैठक करके यह अपील की गई है कि वह अपने बूथ एजेंट के जरिये स्थानीय निवासियों का अधिक से अधिक मतदाता परिचय पत्र बनवाये। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 9 नवंबर तक मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन कर सकता है।

इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने शासन सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में प्रदेश भर के स्वीप नोडल (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में एक जनवरी की अहर्ता तिथि के अनुसार 18 वर्ष की आयु के पात्र युवा मतदाताओं एवं शेष रहे लोगों के नाम अभी भी जोड़े जा रहे हैं। इसके लिए काॅलेजों में जाकर ऐसे मतदाताओं को चिन्हित करें और उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं। उन्होंने कहा मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार मतदाताओं की सुविधा के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हीकरण का काम नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि तक जारी रखें तथा पात्र दिव्यांगजनों का नाम भी जुड़वाया जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य भर में स्कूली छात्रों से पूर्व की भांति संकल्प पत्र भरवाएं ताकि वे अपने घर के पात्र मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को मतदान केंद्रों पर सहयोग करने के लिए 18 वर्ष या अधिक की आयु के एनसीसी, स्काउट या एनएसएस के स्वयंसेवकों को मतदान केंद्रों पर नियोजित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से जुड़ें सभी अधिकारी पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ काम करें ताकि लोकतंत्र के उत्सव की सार्थकता बनी रहे।

प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ.जोगाराम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस चुनाव में प्रदेश में पहली बार चार कार्य किए जा रहे हैं। इसके तहत सभी मतदान केंद्रों पर एक साथ वीवीपैट मशीनों का प्रयोग, दिव्यांग मतदाताओं पर विशेष फोकस, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र को पूर्णतया महिलाओं द्वारा संचालित किया जाना तथा आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए सी-विजिल एप का प्रयोग किया जा रहा है। प्रशिक्षण के आखिर में डॉ.जोगाराम द्वारा स्वीप कार्यक्रम पर प्रस्तुतिकरण के साथ ही जिलों में स्वीप गतिविधियों की समीक्षा भी की।

प्रशिक्षण की शुरुआत उप मुख्य अधिकारी विनोद पारीक ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद से इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी) स्थापित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम में गैर राजनीतिक लोगों को जोड़ा जाए, ईवीएम-वीवीपैट के लिए जिला स्तर पर आवश्यक हो तो एक और प्रशिक्षण आयोजित करवाया जाए।

प्रशिक्षण में सीईओ जिला परिषद अजमेर अरुण गर्ग, राष्ट्रीय स्तर मास्टर ट्रेनर सुधांशु जैन तथा मुख्यालय स्थित स्वीप प्रकोष्ठ के अशोक पारीक ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से स्वीप कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करने की जानकारी दी। जिला स्तर पर चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद तथा हनुमानगढ़ से आए अधिकारियों ने अपने-अपने जिलों में स्वीप गतिविधयों की जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी(आईटी) एमएम तिवारी ने चुनावों के दौरान काम में आने वाली आईटी एप्लीकेशंस के बारे में जानकारी दी। इससे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी जिला मतदाता शिक्षा कमेटी, अजमेर द्वारा तैयार की गई ‘मतदाता प्रवाह‘ पुस्तिका तथा मतदाता जागरुकता के लिए एक रिंगटोन का लोकार्पण भी किया।









ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Congress objection to the Central Election Commission
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: central election commission, chief election officer anand kumar, rajasthan elecitohn 2018, rajasthan chunav, rajasthan news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved