• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 6

PICS : जेकेके में ‘नृत्यम‘ समारोह में छलके लखनऊ कथक घराने के रंग

जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) की सांस्कृतिक गतिविधियों के तहत पांच दिवसीय फेस्टिवल ‘नृत्यम‘ का आज रंगायन में आगाज हुआ। राजस्थान सरकार के कला एवं संस्कृति विभाग के मंत्री, डॉ बी.डी. कल्ला द्वारा इस समारोह का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन समारोह में विशिष्ठ अतिथि के रूप में राजीव अरोड़ा, चेयरमेन, जयपुर सिटीजन फोरम भी शामिल हुए। इस अवसर पर जेकेके के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी), फुरकान खान भी उपस्थित थे।

समारोह के प्रथम दिन लखनउ कथक घराने की विश्वप्रसिद्ध नृत्यांगना पद्मश्री डॉ. शोभना नारायण की संकल्पना पर आधारित ‘त्रय‘ नृत्य प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कला प्रेमियों ने लखनउ कथक घराने के नृत्य सौन्दर्य और प्राकृतिक संतुलन का निहारा।

‘त्रय‘ प्रस्तुति के माध्यम से कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से दर्शाया कि ‘तीन‘ की शक्ति सार्वभौमिक होती है। यह स्वर्ग, पृथ्वी और पानी के रूप में दुनिया की त्रिपक्षीय प्रकृति है। यह शरीर और आत्मा के स्वरूप में मानव में निहित है। इस प्रकार जन्म, जीवन, मृत्यु है और शुरुआत, मध्य एवं अंत भी है। अतः ‘तीन‘ अपने आप में एक पूर्ण चक्र है। यह भूत, वर्तमान और भविष्य भी दर्शाता है। इसमें कलाकारों द्वारा तीन नृत्य प्रस्तुति - ‘त्रिवेणी‘, ‘त्रयम‘ और ‘त्रिकाल‘ दी गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Colors of Lucknow Kathak Gharana spilled today at Nrityam ceremony in JKK
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jawahar kala kendra, nrityam festival, five day festival, begin, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved