• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

देश की अर्थव्यवस्था में प्रवासी राजस्थानियों का अहम योगदान: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

CM Ashok Gehlot said, Important contribution of migrant Rajasthanis in country economy - Jaipur News in Hindi

मुम्बई/जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि दूर रहकर भी प्रवासी राजस्थानियों ने अपनी माटी से जुड़ाव बनाए रखा है। किसी भी तकलीफ में मदद के लिए वें हमेशा तैयार खड़े रहते हैं। देश की अर्थव्यवस्था में प्रवासी राजस्थानियों के योगदान पर न केवल राजस्थान बल्कि पूरे देश को गर्व है।

गहलोत रविवार को मुम्बई के गोरेगांव में जयपुर प्रवासी संघ के 14वें वार्षिकोत्सव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान के उद्यमियों ने देश के हर क्षेत्र में नाम कमाया है। आजादी से लेकर अब तक बांगड़, बिड़ला, गोयनका, मित्तल, अग्रवाल, सिंघानिया, बजाज सहित कई घरानों ने भारत की आर्थिक उन्नति में अहम योगदान दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान आज तेज गति से प्रगति कर रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी हर क्षेत्र में बेमिसाल तरक्की की है। उद्योग के क्षेत्र में राजस्थान में बेहतरीन काम हो रहा है। हम ऐसी योजनाएं एवं नीतियां लेकर आए हैं, जिससे उद्यमी आसानी से निवेश कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित हो रही रिफाइनरी और पेट्रो-केमिकल काॅम्प्लेक्स के जरिए 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश हो रहा है, जिससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।


गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खनिज के प्रचुर भण्डार हैं और पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं मौजूद हैं। अब राजस्थान की पहचान अकाल और सूखे से नहीं बल्कि तेजी से बढ़ते राज्य के रूप में होती है। सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में हमारी सरकार ने एक से बढ़कर एक फैसले किए हैं, चाहे वह मुफ्त दवा योजना हो या सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाएं। उन्होंने जयपुर में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि पिछले 20 साल में मेट्रो ट्रेन, घाट की गूणी टनल, जेएलएन मार्ग सहित विभिन्न प्रोजेक्ट्स से जयपुर का कायाकल्प हो गया है।

मुख्यमंत्री ने देश के आर्थिक हालातों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान में हमारा प्रयास होना चाहिए कि जीडीपी कैसे बढ़े और अर्थव्यवस्था कैसे मजबूत हो। उन्होंने कहा कि इन मुश्किल हालातों में भी राजस्थान में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

गहलोत ने समारोह में मीडिया समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवाॅर्ड से सम्मानित किया और बधाई देते हुए कहा कि कोठारी ने निष्पक्ष एवं मिशन पत्रकारिता के रूप में मीडिया समूह को आगे बढ़ाया है। साथ ही उन्होंने पत्रकारिता के माध्यम से भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है।

राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का परिचय देते हुए कहा कि उनके पिछले कार्यकाल में राजस्थान में अकाल प्रबन्धन सहित विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन काम हुआ। गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान आज सुशासन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।


कार्यक्रम को पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी, आरटीडीसी के पूर्व चेयरमैन राजीव अरोड़ा, जयपुर प्रवासी संघ के संरक्षक दिलीप राठी, संघ के संस्थापक संरक्षक कृष्ण कुमार राठी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महाराष्ट्र में रह रहे प्रवासी राजस्थानी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CM Ashok Gehlot said, Important contribution of migrant Rajasthanis in country economy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, chief minister ashok gehlot, mumbai, economy of the country, overseas rajasthanis, goregaon, jaipur pravasi sangh, 14th anniversary, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved