• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्य निर्वाचन अधिकारी करेंगे राष्ट्रीय परामर्श कार्यशाला में शिरकत

Chief Electoral Officer will join the National Consultation Workshop - Jaipur News in Hindi

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत 3 और 4 जुलाई को दिल्ली में ‘सुगम निर्वाचन’ पर होने वाली दो दिवसीय राष्ट्रीय परामर्श कार्यशाला में शिरकत करेंगे। इस दौरान वे ग्रुप थर्ड (लोकोमोटर डिसेबिलिटी) के माॅडरेटर की भूमिका भी निभाएंगे।

इस कार्यशाला में आयोग के तीनों सदस्य ओपी रावत, सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा उपस्थित रहेंगे। दो दिवसीय कार्यशाला में देशभर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं इस क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख संस्थाओं के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। मतदान प्रक्रिया में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने के लिए आयोग ने 2018 की थीम ‘सुगम मतदान‘ रखी है।

गौरतलब है कि देश में दिव्यांगजनों का जनसंख्या में 2.21 प्रतिशत है लेकिन बड़ा हिस्सा मतदान प्रक्रिया से आज भी वंचित है। आयोग ने देश भर के दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रणाली से जोड़ने के लिए व्यापक स्तर पर कार्यशालाएं आयोजित करवाई थीं। उनसे मिले फीडबैक के आधार पर अब आयोग दिव्यांगजनों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने और उन्हें अधिकाधिक तादात में मतदान केंद्रों तक लाने की योजना बनाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन विभाग, राजस्थान द्वारा विभिन्न अभियानों के जरिए पांच लाख से ज्यादा दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रणाली से जोड़ने के काम को सराहा है। उल्लेखनीय है कि राज्य में 10 लाख ज्यादा विशेष योग्यजन हैं, जिनमें 5 लाख से ज्यादा योग्यजनों का सर्वे करवाकर उन्हें पंजीकृत किया जा चुका है। शेष विशेष योग्यजनों को भी चुनाव से पूर्व निर्वाचन प्रणाली से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

दिव्यांगजनों के निर्वाचन प्रणाली से जोड़ने के संबंध में प्रदेश में 16 अप्रेल को एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया था, जिसमें चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा सहित कई अधिकारियों और भारी सख्ंया में स्वयंसेवी संस्थाएं और विशेष योग्यजनों केंद्र कल्याण के लिए कार्य कर रही हस्तियों ने हिस्सा लिया था।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Electoral Officer will join the National Consultation Workshop
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief electoral officer, ashwini bhagat, national consultation workshop, सुगम मतदान, easy polling, सुगम निर्वाचन, op rawat, sunil arora, ashok lavasa, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved