• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया ’मतदाता सत्यापन कार्यक्रम’ का शुभारम्भ

Chief Electoral Officer launches Voter Verification Program - Jaipur News in Hindi

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा कि मतदाता सूचियां पूर्णतया त्रुटिरहित हों और कोई भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से वंचित नहीं रहे। उन्होंने प्रदेश के आमजन से आव्हान किया कि वे सभी स्वयं आयोग द्वारा उपलब्ध करवाई गई सुविधाएं जैसे एनवीएसपी पोर्टल, वोटर हैल्पलाइन मोबाइल एप के माध्यम से अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन करें।

कुमार रविवार को सचिवालय में समिति कक्ष-1 में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सत्यापन के दौरान यदि प्रविष्टियों में किसी प्रकार का संशोधन आवश्यक हो तो मतदाता आयोग द्वारा अधिकृत दस्तावेज यथा भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, किसान प्रमाण पत्र, सरकारी या अद्र्ध सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए पहचान पत्र एवं राशन कार्ड में से कोई एक दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर करवा सकते हैं।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों से सम्पूर्ण राज्य में जिला मुख्यालयों पर जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलक्टर्स), विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं बूथ स्तर पर बूथ लेवल अधिकारी द्वारा इस अभियान की शुरुआत की गई है। इसके तहत 1 सितम्बर, 2019 से 15 अक्टूबर, 2019 के मध्य नाम जुड़वाए, हटाए और और संशोधित किए जा सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता द्वारा सत्यापन का काम वोटर हैल्प लाइन मोबाइल एप के माध्यम से किया जा सकता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओें के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है या एन्ड्रॉयड मोबाइल फोन नहीं है वह उपरोक्त दस्तावेजों में से एक दस्तावेज के साथ उनके क्षेत्र में स्थापित कॉमन सर्विस सेन्टर पर जाकर अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकते हैं और आवश्यकता होने पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर कर प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके साथ-साथ राज्य के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालयों में वोटर फेसिलिटेशन सेन्टर भी खोले गए हैं जिन पर भी सत्यापन का कार्य करवाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि विशेष योग्य जन के लिए सत्यापन की सुविधा कॉल सेन्टर के माध्यम से की गई है वे 1950 नं. पर फेान कर प्रविष्टियों का सत्यापन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभियान की अवधि में बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर मतदाता की प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे। इस दौरान यदि परिवार के किसी पात्र व्यक्ति का मतदाता सूची में पंजीकरण नहीं करवाया है तो मौके पर ही आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

इस अवसर पर वृहदतम मतदाता सत्यापन कार्यक्रम से जुड़े पोस्टर्स का भी विमोचन किया गया। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, डॉ. जोगाराम, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) एमएम तिवारी, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनोद पारीक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Electoral Officer launches Voter Verification Program
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: voter verification program, मतदाता सत्यापन कार्यक्रम, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved