• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान में कई मंत्रियों के आपसी विवादों से परेशान ब्यूरोक्रेसी, दिल्ली जाने को हुई मजबूर, यहां पढ़ें

Bureaucracy troubled by many ministers of Rajasthan, forced to go to Delhi, - Jaipur News in Hindi

सत्येंद्र शुक्ला
जयपुर । राजस्थान में गहलोत सरकार के मंत्रियों के आपसी झगड़ों की वजह से प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी के योग्य अफसर लगातार केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जा रहे है। ताजा मामला जलदाय मंत्री महेश जोशी और खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास के बीच आईएएस अफसरों की एसीआर भरने को लेकर उठा है। लेकिन इससे पहले कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा, खेल मंत्री अशोक चांदना भी अपने विभाग के आईएएस अफसरों पर अनुचित दबाव डालने के मामले में सुर्खियों में आ चुके है।अगर कार्मिक विभाग के आंकडो़ं पर नजर डाले तो पिछले चार साल में 20 आईएएस अफसर केंद्र में जा चुके है और अभी दो-तीन अफसर केंद्र की पोस्टिंग के इंतजार में है ।



वहीं कुछ मंत्रियों की वजह से अब राजस्थान में योग्य आईएएस अफसरों की कमी सी हो गई है। अब जो आईएएस अफसर है, उन्हें कई विभागों का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। जिससे वक्त पर कार्य नहीं होने से ब्यूरोक्रेसी और कैबिनेट मंत्रियों के बीच टकराव के हालात बन जाते है।दिल्ली जाने वालों में पिछले दिनों आईएएस मुक्तानंद अग्रवाल और मुग्धा सिन्हा शामिल है। जबकि आईएएस संदीप वर्मा और आईएएस श्रेया गुहा भी दिल्ली जाने की कतार में है ।

वहीं अब ताजा विवाद कैबिनेट मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने खड़ा कर दिया है। खाचरियावास ने बिना तथ्यों की पड़ताल किए बैगर यह बयान दे दिया कि मंत्रियों को भी आईएएस अफसरों की एसीआर भरने का हक होना चाहिए । लेकिन इसके उलट जलदाय मंत्री महेश जोशी ने यह बयान दिया कि मंत्री भी आईएएस अफसरों की एसीआर भरते है।
कार्मिक विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 1-4-2021 से 31-3-2022 तक की आईएएस शिखर अग्रवाल की एसीआर मंत्री अर्जुन बामनिया ने भरी थी । इसी वर्ष की मंत्री सुखराम विश्नोई ने आईएएस श्रेया गुहा की, बीडी कल्ला ने आईएएस दिनेश कुमार की, मंत्री शांति धारीवाल ने आईएएस भवानी सिंह देथा की, मंत्री परसादी लाल मीणा ने आईएएस आशुतोष एटी पेणेडकर की और शाले मोहम्मद ने आईएएस पीसी किशन की एसीआर भरी थी।


आपको बता दे कि कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से पहले खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रमुख शासन सचिव कुलदीप रांका से विवाद हुआ था। वहीं कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा का आईएएस मुग्धा सिंहा और आईएएस विश्वमोहन के साथ विवाद हुआ था।










ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bureaucracy troubled by many ministers of Rajasthan, forced to go to Delhi,
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bureaucracy in rajasthan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved