• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

आसाराम का असली नाम असुमल, यूं बना 10 हजार करोड़ की संपत्ति का मालिक

जयपुर। नाबालिग से रेप के मामले में जोधपुर की विशेष अदालत ने आसाराम को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई है। जोधपुर सेंट्रल जेल में लगी एससी-एसटी कोर्ट के विशेष जज मधुसूदन शर्मा की अदालत ने बुधवार को इस मामले में सहअभियुक्त शिल्पी और शरतचंद्र को 20-20 साल कैद की सजा सुनाई, जबकि अन्य दो प्रकाश और शिव को रिहा कर दिया। आसाराम को रियायत देने से इनकार करते हुए जज मधुसूदन शर्मा ने कहा कि उनका अपराध घिनौना है और उन्हें मौत तक जेल में रहना होगा।

आसाराम पर इसके आलावा दो बच्चों की नरबलि, सूरत की दो बहनों के बलात्कार और 9 गवाहों पर हुए जानलेवा हमलों में 3 की हत्या जैसे गंभीर आरोप लगे हैं। आपको बता दें कि रेप के आरोपी आसाराम के पास न भक्तों की कमी है और न ही पैसे की। आसाराम ट्रस्ट से जुड़े लोगों का दावा है कि उनके विश्वभर में करीब 4 करोड़ भक्त हैं और गुजरात पुलिस की मानें तो स्वयंभू बाबा के पास 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है।

आसाराम के चार करोड़ अनुयायी

आसाराम के आश्रमों की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दुनिया भर में उनके 4 करोड़ अनुयायी हैं। इसके आलावा उनके दुनिया भर में 400 से ज्यादा आश्रम भी हैं। आसाराम की पहुंच बढ़ाने के लिए उनके बेटे नारायण साईं ने भी खुद को अध्यात्म के हवाले कर दिया था। जानकार बताते हैं कि आसाराम ने अपने कार्यक्रमों के दौरान मुफ्त भोजन जैसी सुविधाएं शुरू की थीं जिससे कमज़ोर तबके के लोग बड़ी संख्या में उनके अनुयायी बन गए। इसके अलावा आसाराम के गुजरात और मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में स्थित आश्रम मुफ्त देशी दवाएं भी बांटते हैं जिससे इलाके के लोग बड़ी संख्या में इन आश्रमों में जाने लगे।

दस हजार करोड़ की संपत्ति

आसाराम के पास दस हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। पुलिस ने बताया कि अकूत संपत्ति के मालिक आसाराम की देशभर में जमीनें हैं, जिसकी कीमत अभी आंकी नहीं गई है। यह आंकड़ा वर्ष 2014 का है और वर्ष 2018 में आसाराम की संपत्ति की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। सूरत पुलिस के मुताबिक आसाराम के आश्रमों पर छापे के दौरान मिले दस्तावेजों की जांच में साबित हुआ कि उनके आश्रमों के पास बैंक खातों और अन्य इन्वेस्टमेंट के रूप में 9,000 से 10,000 करोड़ रुपये तक की दौलत है। उसने बताया कि 10,000 करोड़ रुपये में जमीन की कीमत शामिल नहीं हैं। गुजरात में आसाराम की 10 जिलों में 45 स्थानों पर जमीन है। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के आठ जिलों में 33 जगहों पर आसाराम की जमीनें हैं। इसके अलावा सूरत के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आसाराम और उनके बेटे नारायण साईं के पास 2500 करोड़ रुपये की ऐसी संपत्ति का पता लगाया है जिसका ब्यौरा ही कहीं दर्ज नहीं था। उन्हें यह जानकारी आसाराम के अहमदाबाद स्थित आश्रम से मिले 42 बैग में भरे दस्तावेजों से मिली थी। इस खुलासे के बाद डिपार्टमेंट ने आसाराम और उनके बेटे पर 750 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके अलावा आसाराम के कई आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट बाजार में बेचे जाते थे।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Asaram real name is Asumal, know-how is the property owner of 10 thousand crore?
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: asaram rape case verdict live updates, asaram, asaram case, asaram rape case, rape case, asaram bapu, jodhpur news, lawyer of asaram, claim before judgment, claim, judgment, illegitimate demand, jodhpur court, jodhpur jail, jodhpur hindi news, rajasthan hindi news, जोधपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज, आसाराम, वकील, कोर्ट का फैसला, जोधपुर कोर्ट, जोधपुर जेल, asaram real name, asumal harpalani, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved