• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

आपदा राहत के लिए सभी की भागीदारी जरूरी: आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्री

जयपुर। आपदा प्रबंधन एंव राहत मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि किसी भी तरह की प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदा को कम करने के लिए प्रशासन तथा सेना के साथ आमजन की भागीदारी भी जरूरी है जिससे आपदा के प्रकोप को कम किया जा सके।

मेघवाल गुरूवार को यहां एसएमएस कन्वेन्शन सेंटर में एक दिवसीय राष्ट्रीय आपदा सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस सेमीनार का आयोजन आपदा प्रंबधन, राहत एवं नागरिक सुरक्षा विभाग तथा भारतीय उद्योग परिसंघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। ‘आपदा प्रतिरोध सक्षम राजस्थान’ की थीम पर आयोजित हो रहे कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि यह राज्य के लिए बेहद गर्व का विषय है कि इस तरह का प्रथम सम्मेलन राज्य में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आपदा से निपटने के लिए प्रशासन तथा समाज को सक्रिय होकर काम करना पडे़गा।

कार्यक्रम में मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने कहा कि आपदा का प्रभाव सामाजिक, ऎतिहासिक तथा भौगोलिक दृष्टि के साथ अन्य क्षेत्रों में बढ़ा है। उन्होंने बताया कि पिछले एक दशक से देश में उद्योग बढ़े है साथ ही राजस्थान भी उद्योगपतियों के लिए पंसदीदा जगह बन गया है ऎसे में औद्योगिक आपदाएं भी बढ़ी है। इन आपदाओं को प्रारंभिक अवस्था में पूर्ण नियन्त्रण कर बड़ी हानि से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिन उद्योगों में खतरनाक रसायन निकलते है उनमें उचित सुरक्षा उपकरण तथा सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे किसी भी तरह की दुर्घटना को रोका जा सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-All partnerships needed for disaster relief: Bhanwarlal Meghwal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: disaster management and relief minister master bhanwarlal meghwal, disaster relief, participation, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved