• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

MSME उद्योगों की गुणवत्ता के लिए उद्योग विभाग व क्यूसीआई के बीच करार

Agreement between industry department and QCI for quality of MSME industries - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्य के एमएसएमई उद्योगों को ग्लोबल स्तर के मापदंडों पर खरा उतारने के लिए उद्योग विभाग व केन्द्र सरकार की भारतीय गुणवत्ता परिषद के बीच एक करार पर हस्ताक्षर हुए हैं। आज बुधवार को उद्योग विभाग में हुए एमओयू पर विभाग की और से आयुक्त श्री कृृष्ण कुणाल और क्यूसीआई की और से सीनियर डायरेक्टर डॉ. ए. राजा ने एमओयू का आदान प्रदान किया। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेषक उद्योग पीके जैन और क्यूसीआई के उपनिदेशक मोहित सिंह भी उपस्थित थे।
उद्योग आयुक्त कृृष्ण कुणाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एमएसएमई उत्पादों की जेड रेकिंग गुणवत्ता पर जोर रहा है। इसमें उत्पादों की गुणवत्ता के साथ पर्यावरण सरंक्षण पर भी बल दिया गया है। उन्होंने बताया कि एमएसएमई उद्योगों के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट रेटिंग पर लाने के लिए उद्योग विभाग व भारतीय गुणवत्ता परिषद परस्पर सहयोग से काम करते हुए साक्ष प्रयास करेंगे।
कुणाल ने बताया कि राज्य के एमएसएमई उद्योगों का जेड पोर्टल पर पंजीयन किया जाएगा और इसके बाद उद्योगों की कार्यप्रणाली के अनुसार ब्रांज, सिल्वर, गोल्ड, डायमण्ड और प्लेनेटियम रेंक सेल्फ असेसमेंट के आधार पर प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने बताया कि भारतीय गुणवत्ता परिषद के सहयोग से राज्य मंे जिला उद्योग केन्द्रों पर अधिकारियों व कार्मिकों के साथ ही उद्योगों को जेड रेंकिंग मापदण्डों के लिए प्रषिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि असेसमेंट लागत की 80 से 85 प्रतिषत तक राषि का अनुदान रेंकिंग स्तर के अनुसार क्यूसीआई द्वारा दिया जाएगा।
आयुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीरो इफेक्ट जीरो डिफेक्ट के अनुसार उद्योगों की कार्यप्रणाली व उद्योगों द्वारा तैयार उत्पाद पूरी तरह से पर्यावरण संरक्षित और अंतरराष्ट्रीय मापदण्डों के अनुकूल हो। उन्होंने कहा कि इसमेें हवा, पानी और मिट्‌टी प्रदूषण पर भी कारगर रोक संभव हो पाएगी। भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा उद्योग विभाग से समन्वय बनाते हुए एमएसएमई उद्योगों को जेड रेकिंग की श्रेणी में लाएंगे ताकि उद्योगों की कार्यप्रणाली, उद्योग परिसर का वातावरण और उत्पाद पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त और विदेषों की मांग के अनुसार हो।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Agreement between industry department and QCI for quality of MSME industries
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, msme industries, jaipur, industry department and qci, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved