• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

धातु ढ़लाई उद्योगों में पावर सेविंग के लिए ईईएसएल और एफओए के बीच करार

Agreement between EESL and FOA for Power Saving - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के उद्योग आयुक्त डाॅ. कृृष्णा कांत पाठक की उपस्थिति में धातुओं को ढ़ालने वाले उद्योगों में पावर सेविंग के लिए उद्योग भवन में भारत सरकार के उपक्रम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) और फाउण्ड्री आनर्स एसोसिएशन विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेेत्र के बीच एक करार पर हस्ताक्षर हुए। ईएसएसएल की और से एजीएम तकनीकी गिरजा शंकर और एसोसिएशन की और से मानद सचिव केशव मूंदड़ा ने हस्ताक्षर किए।

उद्योग आयुक्त डाॅ. कृृष्णाकांत पाठक ने कहा कि वैश्विक प्रतिस्पर्धा मे बने रहने के लिए एनर्जी सेविंग सहित अन्य उपायों से लागत में कमी लानी होगी वहीं नवीनतम तकनीक और प्रोद्यौगिकी को अपनाकर गुणवत्ता के स्तर को ऊंचा करना होगा।

डाॅ. पाठक ने कहा कि उद्योगों को पावर सेविंग के लिए एनर्जी ऑडिट कराना चाहिए और उसके परिणामों के आधार पर आवश्यक सुधार व बदलाव करना चाहिए। उन्होंने कहा कि धातुओं की ढ़लाई वाली फाउण्ड्री में उर्जा खपत को कम करना आज की आवश्यकता है। इसमे बिजली ही नहीं कोयला या अन्य साधनों से उपयोग में ली जा रही ऊर्जा संसाधनों की लागत को कम करने के लिए एनर्जी एफिसिएंशी टिप्स को अपनाना होगा।

ईईएसएल के सहायक महाप्रबंधक गिरजा शंकर और क्षेत्रीय निदेशक रितु सिंह ने बताया कि नई तकनीक से 30 प्रतिशत तक उर्जा लागत में बचत की जा सकती है। उन्होंने बताया कि धातुओं की ढ़लाई वाली इकाइयों में मोटरों और फर्नेस में ऊर्जा व्यय होती है इसके लिए मानक उत्पादों की खरीद के साथ ही निर्धारित मानकों के अनुसार उपकरणों के उपयोग से उर्जा बचत की जा सकती है।

आपसी सहमति के अनुसार ईएसएसएल उद्योगों में विद्युत बचत, पुराने उपकरणों के स्थान पर विद्युत बचत करने वाले उपकरणों को रिप्लेस करने, कम लागत के उच्च गुणवत्तायुक्त उपकरण उपलब्ध कराने, एनर्जी ऑडिट के साथ ही बिजली बचज कर लागत कम करने में सहयोग व मार्गदर्शन करेंगे।

इस अवसर पर एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राजेन्द्र माणक बोहरा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र शहर डीडी मीणा, ग्रामीण सुभाष शर्मा, उपनिदेशक शिल्पी पुरोहित व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Agreement between EESL and FOA for Power Saving
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: eesl, regional director ritu singh, industry commissioner dr krishna kant pathak, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved