• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पर्यटन विकास के लिए अग्रेसिव मार्केटिंग करनी होगी- कलक्टर

Aggressive marketing has to be done for tourism development in kota - Collector - Jaipur News in Hindi

कोटा । पर्यटन विकास सलाहकार समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर रोहित गुप्ता की अध्यक्षता में टैगोर हॉल में आयोजित हुई। जिसमें कोटा शहर में हेरिटेज वॉक का मार्ग चिन्हित करने, पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु अग्रेसिव मार्केटिंग करने एवं बर्ड फेयर आयोजित करने जैसे निर्णय लिये गये। जिला कलक्टर ने कहा कि कोटा में पर्यटन विकास की विपुल संभावनाऐं है, सरकारी स्तर पर पहल के साथ साथ पर्यटन व्यवसाय से जुडें संगठनों को भी मिलकर पहल करनी होगी, जिससे बाहर के पर्यटक आ सके। उन्होंने कहा कि कोटा में आने वाले समय में मुकुन्दरा टाइगर पार्क में बाघ भी छोडे जायेंगे। वर्तमान में चम्बल घडियाल सेंन्च्यूरी, सैकडों प्रजातियों के पक्षी यहां पर्यटन की गतिविधियां के लिए आने वाले समय में महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने यहां के ऐतिहासिक धरोहरों को सूचीबंद्ध कर पर्यटकों के सामने लाने के लिए संयुक्त पहल करने की आवश्यकता बताई। एडवेंचर गतिविधियों के लिए अनुकूल वातावरण बनाकर सुविधाओं का विकास करने के निर्दे दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि कोटा चम्बल फेस्टिवल में इस प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएं, जिसमें अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो, एक ही स्थान पर युवाओं से लेकर हर आयुवर्ग के नागरिक कार्यक्रमों में शिरकत कर सके। उन्होंने नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्दे दिये कि पर्यटन विकास के लिए आवश्यक कार्यो को शीघ्रता से पूरा कराये। उन्होंने शहर में हेरिटेज वॉक के लिए मार्ग को चिन्हित करने, शहर के ऐतिहासिक द्वारों पर रंग रोगन करवाकर नाम लिखकर रोषनी की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी ऐतिहासिक इमारतों के डिस्प्ले बोर्ड भी प्रदर्शित करने, ग्रामीण हाट का विकास करने, डिजिटल म्यूजियम के माध्यम से प्रदेष के पर्यटक स्थलों, किले, महलों को प्रदर्शित करने हेतु स्थान चिन्हित करने, इन्टेक के सहयोग से हेरिटेज भवनों को सूचीबद्ध करने के निर्दे दिये। उन्होंने सागर में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट शुरू करवाने के संबंध में भी निर्देश दिये।
समिति सदस्य प्रताप सिंह तोमर एवं बनवारी द्वारा किशोर सागर में आवासीय क्षेत्रों से नहरों के द्वारा सीवरेज का पानी आने, मीट की दुकानों एवं सामुदायिक भवनों से कचरा आने की जानकारी देकर उसे बंद करवाने का सुझाव दिया। जिला कलक्टर ने मौके पर ही यूआईटी एवं निगम के अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही कर कचरा डालने वालों का चालान बनाने एवं सीवरेज पानी के डायर्वजन हेतु स्मार्ट सिटी के तहत प्लान तैयार करने के निर्देश दिये। उपनिदेशक पर्यटन मधूसुदन सिंह ने पर्यटन विकास के लिए तैयार योजना की जानकारी दी। सहायक पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने पिछली बैठकों में लिए गये निर्णयों की क्रियान्विति के बारे में बताया। हाडौती ट्यूरिज्म सोसायटी के नीरज भटनागर, आरएस तोमर चम्बल घडियाल एडवेंचर सोसायटी के आशीष सदस्य नकुल विजयवर्गीय, इन्टेक के प्रतिनिधि एसएस झा, गिर्राज न्याती, आरपी भटनागर ने भी पर्यटन विकास के संबंध में सुझाव दिये। इस अवसर पर नगर निगम, यूआईटी, वन विभाग, सानिवि के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Aggressive marketing has to be done for tourism development in kota - Collector
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, news, kota, aggressive marketing, done for tourism development - kota collector, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved