• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अक्षय पात्र से MOU के बाद हिंगोनिया गौशाला के गौवंश में तीन गुणा वृद्धि

After the MOU from Akshay Kala, Hingionia Gaushalas Gouverna tripled - Jaipur News in Hindi

जयपुर। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि नगर निगम जयपुर का अक्षय पात्र के साथ एमओयू होने के बाद हिंगोनिया गौशाला में गौवंश में तीन गुणा वृद्धि हुई है और मृत्यु दर में आठ प्रतिशत की कमी आई है।
कृपलानी ने शून्यकाल के दौरान इस संबंध में उठे मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए कहा कि गौ-पुनर्वास केन्द्र हिंगोनिया के गौवंश की मृत्यु दर में कमी एवं अन्य व्यवस्थाओं में सुधार के लिए 28 सितम्बर 2016 को हरे कृष्णा मूवमेन्ट (अक्षय पात्र) एवं 1 अप्रेल 2017 को श्री कृष्ण बलराम सेवा ट्रस्ट (अक्षय पात्र) एवं नगर निगम जयपुर के मध्य 19 वर्ष का एमओयू किया गया है। उसके बाद से गौशाला में गौवंश की संख्या में तीन गुणा बढ़ोतरी हुई है। गौशाला को जिस समय निजी संस्था को दिया गया था उस समय लगभग 7 हजार 500 गौवंश मौजूद था एवंवर्तमान में 21 हजार 500 के लगभग गौवंश मौजूद है।
उन्होंने कहा कि जयपुर नगर निगम सीमा के कुपोषित, गंभीर बीमारियों से ग्रसित एवं दुर्घटनाग्रस्त घायल, पॉलीथीन एवं कचरा खाया हुआ, घायल बीमार असहाय गौवंश को इस गौशाला में भेजा जाता है। ऎसे गौवंश की प्राकृतिक मृत्यु होना स्वाभाविक है।गौ-पुनर्वास केन्द्र को निजी संस्था को दिये जाने के उपरान्त गौवंश की मृत्यु दर में अपेक्षित कमी आयी है। केन्द्र में उपस्थित पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है तथा आवश्यक उपचार किया जाता है।
कृपलानी ने बताया कि उपनिदेशक बहुद्देशीय पशु चिकित्सालय हिंगौनिया जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार एक जनवरी, 2014 से 31 दिसम्बर 2017 तक 901 पोस्टमार्टम किये गये जिनके अनुसार कचरा एवं पौलीथीन खाने से 417 गौवंश की मृत्यु हुई है।
कृपलानी ने बताया कि गौशाला को निजी संस्था को दिये जाने के समय पुनर्वास केन्द्र में मौजूद गौवंश की मृत्यु दर लगभग15 प्रतिशत थी एवं वर्तमान में लगभग 7 प्रतिशत है। केन्द्र के पशुओं के उपचार एवं अन्य व्यवस्थाओं में भी सुधार हुआ है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-After the MOU from Akshay Kala, Hingionia Gaushalas Gouverna tripled
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, jaipur news, hingoniya ghoshala, akshaya patra three-fold increase, neat cattle of hingonia gaushalas after the mou, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved