• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

15 जून के बाद शहर के प्रतिष्ठानों पर डस्टबिन नहीं मिले तो 2000 रुपए प्रतिदिन जुर्माना

जयपुर। महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने शनिवार को नगर निगम जयपुर मुख्यालय स्थित सभासद भवन में चारदीवारी के सभी व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जयपुर व्यापार महासंघ के पदाधिकारियों सहित चांदपोल बाजार, गोपालजी का रास्ता, एमआई रोड, किशनपोल, हवामहल, रामगंज बाजार, घी वालों का रास्ता, चौड़ा रास्ता, नाहरगढ़ रोड, अजमेर रोड, संजय बाजार, खेजडिय़ों का रास्ता, हल्दियों का रास्ता, इंद्रा बाजार, चांदी की टकसाल, जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार आदि व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

महापौर ने बैठक में बताया कि जयपुर शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के लिए सभी दुकानदारों, व्यापारियों, फुटकर व्यापारियों को अपने-अपने प्रतिष्ठान पर 20-20 लीटर की क्षमता के दो ढक्कनदार डस्टबिन (एक प्रतिष्ठान के अंदर व एक बाहर) रखना होगा तथा होटल, ढाबे, रेस्टोरेंट, जूस, हलवाई, चाय वाले, सब्जी वाले को 100-100 लीटर क्षमता के दो ढक्कनदार पात्र रखने होंगे। जिन दुकानदारों, व्यापारियों द्वारा 15 जून तक प्रतिष्ठान पर दो अलग-अलग डस्टबिन नही रखें जाएंगे, उनसे राज्य सरकार के आदेश के अनुसार 2000 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से कैरिंग चार्ज वसूल किया जाएगा और नियमानुसार प्रतिष्ठान को सील करने की कार्रवाई की जाएगी। इस पर व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने डस्टबिन रखने पर सहमति जताई। महापौर ने व्यापार संघ के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया कि किसी भी व्यापारी को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा।

महापौर ने व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों को बताया कि प्लास्टिक कैरी बैग के बेचान, उपयोग, भंडारण के दोषी मिलने पर दुकानदार, व्यापारी के विरुद्ध पांच वर्ष की सजा अथवा एक लाख रुपए का जुर्माना या दोनों साथ में किए जाने का कानूनी प्रावधान है। उन्होंने कहा कि समस्त दुकानदार और व्यापारी 15 जून तक प्लास्टिक कैरी बैग का बेचान, उपयोग या भंडारण तुरंत प्रभाव से बंद कर दें, अन्यथा इस तिथि के बाद अभियान चलाया जाएगा और सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त रवि ने व्यापार संघ के पदाधिकारियों से कहा कि वे प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल तुरंत बंद करें। इसके स्थान पर कागज, जूट या कपड़े की थैली का इस्तेमाल करें। महापौर ने सभी व्यापारियों से दुकानों पर लगे अवैध होर्डिंग हटाने को कहा। महापौर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चारदीवारी में सडक़ पर होने वाले अतिक्रमण को तुरंत हटाया जाए। उन्होंने बताया कि बाजारों में ठेलों का आकार और डिजाइन तय किया जाएगा। बैठक में महापौर ने सभी व्यापार मंडलों से शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहयोग करने की अपील की। महापौर ने सभी व्यापारियों से कहा कि अगर बाजार सुंदर व स्वच्छ होगा तो व्यापार बढ़ेगा और जयपुर में पर्यटन पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-after June 15 not found dustbin on establishments Then there will be action
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mayor ashok lahoti, meeting in the municipal corporation, meeting of mayor with trade conferences, nagar nigam jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved