• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जल जीवन मिशन के कार्यों को मिली प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति

Administrative and financial approval for the works of Jal Jeevan Mission - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई वित्तीय समिति की बैठक में राजस्थान वाटर सप्लाई एवं सीवरेज मैनेजमेंट बोर्ड (आरडब्ल्यूएसएसएमबी) की नीति निर्धारण समिति (पीपीसी) की बैठक में पारित प्रस्तावों के तहत 2578.65 करोड़ रूपए की दस वृहद् परियोजनाओं में जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई। इन परियोजनाओं के माध्यम से 3 लाख 96 हजार 849 ’’हर घर जल’’ कनेक्शन दिए जाएंगे। बैठक में अन्य परियोजनाओं एवं विभिन्न कार्यों से जुड़ी निविदाओं को भी मंजूरी दी गई।

वित्तीय समिति ने 211.85 करोड़ रूपए की जैसलमेर जिले की पोकरण-फलसूंड जलापूर्ति परियोजना, पैकेज 3ए 224.65 करोड़ रूपए की जोधपुर जिले की तिंवरी-मथानिया- ओसिया, बावड़ी-भोपालगढ़ पाइप्ड वाटर सप्लाई स्कीम, 430.85 करोड़ रूपए की बांसवाड़ा जिले में माही बांध आधारित 345 गांवों की जलापूर्ति परियोजना, जेजेएम के तहत 238.25 करोड़ रूपए की बूंदी जिले की गरड़ा जलापूर्ति योजना, 121.99 करोड़ रूपए की झालावाड़ की छापी विस्तार जलापूर्ति परियोजना, 167.25 करोड़ रूपए की बाड़मेर जिले की नर्मदा आधारित शिव-रामसर पाईप्ड परियोजना, 440 करोड़ रूपए की बाड़मेर जिले की बीएलडब्ल्यूएसपी फेज-2 पार्ट-सी जलापूर्ति परियोजना, 419.72 करोड़ रूपए की अजमेर जिले के अरैन एवं सिल्लोरा ब्लॉक के लिए जलापूर्ति परियोजना, 163.49 करोड़ रूपए की बीसलपुर से अजमेर, अरैन एवं श्रीनगर ब्लॉक को जलापूर्ति परियोजना तथा बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ एवं सुजानगढ़ ब्लॉक में माही डेम से जलापूर्ति परियोजना के प्रस्तावों को प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई। कुल 2578 करोड़ रूपए की इन परियोजनाओं में 1168.58 करोड़ रूपए जेजेएम के तहत, 1332.12 करोड़ रूपए की राज्य सरकार की हिस्सेदारी जबकि 77.95 करोड़ रूपए सामुदायिक भागीदारी के होंगे।

बैठक में 9.05 करोड़ रूपए की उद्योग नगर, झोटवाड़ा (जयपुर) की शहरी जल प्रदाय योजना की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई। इसके अलावा 245.76 करोड़ रुपए की पोकरण-फलसूंड-बालोतरा-सिवाना जलापूर्ति परियोजना पैकेज 4बी के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी। इस परियोजना के तहत 167 गांवों के 49 हजार 364 घरों को हर घर जल कनेक्शन दिए जाएंगे।

वित्तीय समिति की बैठक में उदयपुर जिले के 54 गांवों में खारे पानी की समस्या के समाधान के लिए 6 करोड़ 34 लाख रूपए की आरओ प्लांट लगाने की निविदा को मंजूरी दी गई।

बैठक में राजीव गांधी लिफ्ट कैनाल के तृतीय चरण के अंतर्गत 1353.02 करोड़ रुपये की निविदा की स्वीकृति दी गई। इसके क्रियान्वयन से जोधपुर शहर एवं पांच अन्य छोटे कस्बों समदड़ी, फलोदी, बिलाड़ा, पीपाड़ एवं भोपालगढ़ के अलावा जोधपुर, बाड़मेर एवं पाली जिले के 2167 गांवों में पेयजल का लाभ मिलेगा। साथ ही जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर जल के तहत पेयजल कनेक्शन देने के लिए 100 करोड़ रूपये की निविदा तथा सिरोही जिले के गांवों में हर घर जल के तहत पेयजल कनेक्शन देने के लिए 100 करोड रूपये की निविदा मंजूर की गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Administrative and financial approval for the works of Jal Jeevan Mission
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jal jeevan mission, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved