• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सांभर साल्ट को रसोई तक घर-घर पहुंचाने की बनेगी कार्ययोजना : उद्योग आयुक्त

Action plan will be made to bring Sambhar Salt to the house : Commissioner of Industries - Jaipur News in Hindi

जयपुर। उद्योग आयुक्त डॉ. कृृष्णाकांत पाठक ने कहा है कि सांभर झील पर स्थित सांभर साल्ट इलाके को देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन केन्द्र के रुप में भी विकसित किया जाएगा। उन्होंने सांभर साल्ट में नमक की उत्पादकता और लाभदायकता बढ़ाने की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए सांभर साल्ट की पहुंच आमजन तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए है।

आयुक्त डॉ. पाठक शुक्रवार को उद्योग भवन में सांभर साल्ट के सीएमडी एके जैन के साथ राजकीय उपक्रम सांभर साल्ट की बोर्ड मिटिंग को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि सांभर साल्ट की अपनी विषिष्ठ पहचान और गुणवत्ता को देखते हुए इसकी पहुंच घर की रसोई तक पहुंचाने के ठोस प्रयास करने होंगे।

डॉ. पाठक ने कहा कि सांभर झील में नमक उत्पादन के साथ ही इस क्षेत्र की ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व को देखते हुए पर्यटन केन्द्र के रुप में भी विकसित किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि एक और कई जिलों तक विस्तारित झील, विदेशी पक्षियों का डेरा, देवयानी व शाकंभरी मां के मंदिर और पास ही दादूपंथियों के संत दादूदयाल की तपस्थली और इससे भी खास यह कि राजधानी जयपुर के पास होने से पर्यटन की दृृष्टि से यह महत्वपूर्ण स्थान बन सकता है। उन्होंने बताया कि इसकी लोकप्रियता और दर्शनीय स्थल का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि यहां पर जानी मानी फिल्मों का छायांकन हो रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सांभर साल्ट सस्ते आवास, भोजन सामग्री, घुमाने के लिए रेल या अन्य सुविधा और बच्चों के लिए अन्य आकर्षक विकसित किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे नमक के साथ ही सांभर साल्ट को अतिरिक्त आय हो सकेगी।

सांभर साल्ट के सीएमडी एके जैन ने कहा कि सांभर साल्ट में रेल्वे ट्रेक उपलब्ध है और ट्रेन भी लगभग तैयार है, ऐसे में अन्य सुविधाएं विकसित कर राजधानी के पास ही पर्यटन का प्रमुख केन्द्र बन जाएगा।
सीएमडी जैन ने कहा कि सांभर साल्ट को रिटेल मार्केट में अपनी पहुंच बनानी के साथ ही टर्नओवर को बढ़ाने का रोडमेप बनाकर आगे आना होगा।

उपनिदेशक उद्योग साल्ट केके पारीक ने बताया कि सांभर साल्ट में 2.60 लाख टन से अधिक उत्पादन हो रहा है। उन्होंने बताया कि लागत कम करके लाभदायकता को बढ़ाया जा सकता है। बैठक में सांभर साल्ट के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Action plan will be made to bring Sambhar Salt to the house : Commissioner of Industries
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: commissioner of industries, dr krishnakant pathak, sambar salt, rasai, door to door delivery, action plan, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved