• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डॉ. बी. डी. कल्ला के प्रयास लाए रंग, पीबीएम चिकित्सालय में बनेगा मेडिसिन विभाग का नया ब्लॉक

A new block of medicine department will be built in PBM hospital - Jaipur News in Hindi

जयपुर। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के प्रयासों से बीकानेर के पीबीएम चिकित्सालय में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की दिशा में नई पहल हुई है। जयपुर में गुरुवार को डॉ. कल्ला की मौजूदगी में पीबीएम चिकित्सालय में मेडिसिन विभाग के नए ब्लॉक के निर्माण के लिए सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम एसोसिएटेड ग्रुप ऑफ हास्पिटल्स तथा मुम्बई के सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।
इस एमओयू के तहत सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पीबीएम चिकित्सालय परिसर में 20 करोड़ रुपए की लागत से मेडिसिन विभाग के लिए नए भवन का निर्माण कराया जाएगा। एमओयू पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की ओर से डॉ. परमेंद्र सिरोही (सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर के प्रतिनिधि) तथा सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्टी कन्हैया लाल मूंधड़ा ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर सुशील थिरानी, सोहन लाल गट्टाणी और भंवर लाल झंवर भी मौजूद थे।
जलदाय और ऊर्जा मंत्री डॉ. कल्ला ने इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि एमओयू के तहत सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर की ओर से भूमि चिह्वित करके ट्रस्ट को उपलब्ध कराई जाएगी। ट्रस्ट द्वारा इस पर एक लाख 35 हजार वर्गफीट एरिया में निर्माण करते हुए सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त मेडिसिन ब्लॉक बनाया जाएगा। इस भवन के विकास में पर्याप्त ओपन स्पेस, पोर्च, एप्रोच रोड, पार्किंग और ग्रीन एरिया का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि करार के तहत सीएम मूंधड़ा मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा 20 करोड़ की धनराशि ब्लॅाक के निर्माण पर खर्च की जाएगी। इसके तहत सिविल और इलेक्ट्रिक कार्यों सहित भवन में आवश्यक फिटिंग आदि भी कराई जाएगी। यदि निर्माण अवधि के दौरान ‘एस्कलेशन‘ की वजह से अधिक राशि खर्च होती है तो उसे भी वहन करने के लिए ट्रस्ट ने सहमति जताई है। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम एसोसिएटेड ग्रुप ऑफ हाॅस्पिटल्स द्वारा नए भवन तक पानी और बिजली की लाईन की व्यवस्था की जाएगी।
ये सुविधाएं होगी विकसित
डॉ. कल्ला ने बताया कि इस नए भवन में जनरल वार्ड के साथ-साथ चिकित्सा सेवाओं की दृष्टि से पर्याप्त संख्या में कमरे, कॉटेज, डीलक्स एवं सेमी डीलक्स रुम्स और अन्य फेसिलिटीज विकसित होगी। कॉटेज, डीलक्स एवं सेमी डीलक्य रुम्स से प्राप्त होनी वाली आय का एक अलग बैंक खाते में संधारण किया जाएगा। इस आय का उपयोग भवन की साफ सफाई, रख-रखाव, हाऊस कीपिंग, आकस्मिक व्यय आदि में किया जाएगा। इस खाते का संचालन एक मैनेजिंग कमेटी के माध्यम से किया जाएगा। भवन में आवश्यकता के अनुसार लिफ्ट भी लगाई जाएगी। इनका रखरखाव सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज तथा पीबीएम एसोसिएटेड ग्रुप ऑफ हाॅस्पिटल्स द्वारा किया जाएगा। ट्रस्ट द्वारा भवन में फायर फाईटिंग सिस्टम और डीजी सैट भी लगवाए जाएंगे।
जलदाय और ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पीबीएम चिकित्सालय परिसर में विकसित होने वाले इस भवन का रख-रखाव एक मैनेजिंग कमेटी के माध्यम से किया जाएगा। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और कंट्रोलर इस कमेटी के चेयरमैन होंगे, जबकि पीबीएम चिकित्सालय के अधीक्षक इसके सदस्य सचिव होंगे। जिला प्रशासन की ओर से एक प्रतिनिधि, मेडिसिन विभाग के एचओडी, अतिरिक्त प्राचार्य-प्रथम, मेडिकल कॉलेज के वित्तीय सलाहकार, मेडिसिन विभाग की दो फैकल्टीज (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री की ओर से नामित) तथा ट्रस्ट की ओर से मनोनीत किए गए सात व्यक्ति इस प्रबंधकीय समिति के सदस्य होंगे।
इस नए भवन के लिए बिल्डिंग प्लान और नक्शे आदि का अनुमोदन सक्षम स्तर से एमओयू पर हस्ताक्षर होने से तीन माह की अवधि में करा लिया जाएगा। इस ब्लॉक का निर्माण 30 माह की अवधि में पूर्ण होगा। इसे ‘सीएम मूंधड़ा मेमोरियल मेडिकल ब्लॉक‘ का नाम दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-A new block of medicine department will be built in PBM hospital
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, government of rajasthan, energy minister dr b d kalla, ashok gehlot, chief minister ashok gehlot, pbm hospital, department of medicine, rajasthan news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved