• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जनजाति क्षेत्रों में बजट की 75 फीसदी राशि दिसम्बर तक व्यय की जाये

75 Percent of the budget in the tribal areas should be spent by December - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि जनजाति क्षेत्रों में विकास के लिए आवंटित बजट की 75 प्रतिशत राशि वित्तीय वर्ष के दिसम्बर माह तक उपयोग कर लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यों की गुणवत्ता और विकास का लाभ जनजाति क्षेत्रों को भरपूर मिल सके, इसके लिए आवश्यक है कि बजट का समुचित उपयोग समय पर किया जावे।
राज्यपाल कलराज मिश्र ने यह निर्देश जनजाति विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा को दिये। अरोड़ा ने राज्यपाल मिश्र से सोमवार को यहां राजभवन में मुलाकात कर विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रमुख विशेष अधिकारी राजेश गुप्ता भी मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 244 (1) एवं पांचवी अनुसूची में अनुसूचित क्षेत्रों और अनुसूचित जनजातियों के प्रशासन एवं नियंत्रण के सम्बंध में राज्यों के राज्यपालों को उत्तदायित्वों के निर्वहन के लिए विशिष्ट शक्तियाँ प्रदान की गई है। जनजाति क्षेत्रों के विकास कार्यों की माॅनिटरिंग के लिए राजभवन में जनजाति कल्याण प्रकोष्ठ संचालित है।
राज्यपाल मिश्र ने कहा कि जनजाति क्षेत्रों के लोगों को चिकित्सा व शिक्षा की उत्तम व्यवस्थाएं की जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए भी भरसक प्रयास करने की आवष्यकता है। मिश्र ने कहा कि अनुसूचित क्षेत्र में सरकारी नौकरियों में भर्ती के विशेष नियम है। उन्होंने कहा कि भर्तियों में आरक्षण के प्रावधानों का नियमानुसार पालना होनी चाहिए। राज्यपाल मिश्र ने जनजाति क्षेत्रों में चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा किये जाने पर जोर दिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-75 Percent of the budget in the tribal areas should be spent by December
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: governor kalraj mishra, principal secretary of government akhil arora, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved