• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

40वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला - प्रगति मैदान में राजस्थान का जलवा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली/जयपुर । नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में चारों ओर राजस्थान का जलवा दिखाई दे रहा है। राजस्थानी व्यंजनों दाल बाटी और चूरमा के साथ ही प्याज़ और मीठी कचोरियाँ मिर्ची बड़े मूँग की दाल का हलवा घेवर ब्यावर की तिलपट्टी बीकानेरी भुजिया आदि व्यंजन बरबस ही दर्शकों को आकर्षित कर रहे है।


व्यापार मेला में लगे हुनर मेला जनजाति कलाकारों के हाल और अन्य सभी स्थानों पर राजस्थान के हस्तशिल्प और अन्य वस्तुओं विशेष कर जयपुरी रज़ाइयों की भारी माँग देखी जा रही हैं।हाल नम्बर तीन की प्रथम मंज़िल पर बनायें गए राजस्थान मंडप में आत्म निर्भर राजस्थान की झलक देखने को मिल रही है।

राजस्थान दिवस

रात गुलाबी सर्दी के बावजूद प्रगति मैदान के ठसाठस भरे एम्फी थियेटर पर बुधवार की रात राजस्थान के लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने ऎसा समा बांधा कि दर्शक मंत्रा मुग्ध हो गये।
दो घंटे से भी अधिक चले सांस्कृतिक कार्यक्रम में कालबेलियाँ नृत्यांगनाओं की नृत्य प्रस्तुति बहुत आकर्षक रही। जोधपुर की सुरमनाथ सपेरा एवं उनके दल की नृत्यांगनाओं ने मनमोहक प्रस्तुति दी। उन्होंने अपने शरीर को रबर की गुड़ियां की तरह तोड़ मोड़कर गजब की लचक के साथ ऎसा अनूठा नृत्य प्रस्तुत किया कि दर्शक तालियां बजाने को मजबूर हो गये। नृत्यांगनाओं ने मुंह और आंखों की पलकों से अंगूठी उठाकर भारी करतल ध्वनि अर्जित की।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-40th Indian International Trade Fair - Rajasthan shines at Pragati Maidan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian international trade fair, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved