• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान के 13 जिलों में 36287 टन बजरी, 144 वाहन-मशीनरी जब्त

36287 tonnes of gravel, 144 vehicle-machinery seized in 13 districts of Rajasthan - Jaipur News in Hindi

जयपुर,। प्रदेश के माइंस एवं पेट्रोलियम मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बताया है कि राज्य में बजरी के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान का दायरा बढ़ाते हुए बाड़मेर, जालौर और सिरोही जिले को भी शामिल कर लिया गया उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशन में राजस्व, वन, परिवहन, पुलिस और खान विभाग की संयुक्त टीम द्वारा अब राज्य के 13 जिलों में अभियान का संचालन किया जा रहा है। अब यह अभियान जयपुर, धौलपुर, जोधपुर, उदयपुर, राजसमंद, चित्तोड़गढ़, भीलवाड़ा, टोंक, सवाई माधोपुर, पाली, बाड़मेर, जालौर, सिरोही में संचालित किया जा रहा है।
माइंस एवं पेट्रोलियम मंत्री भाया ने बताया कि अभियान में शिथिलता के चलते धौलपुर के माइनिंग इंजीनियर को आदेषों की प्रतीक्षा (एपीओ) कर सहायक खनि अभियंता को चार्ज दिया गया है। अभियान की अब तक की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए भाया ने कहा कि समन्वित प्रयासों से अभियान के अपेक्षानुसार परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार अवैध बजरी खनन, परिवहन और भण्डारण पर के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए प्रतिवद्ध है और उसी का परिणाम है कि एक साथ 13 जिलों में जिला कलक्टर के निर्देशन में संबंधित विभागों व पुलिस प्रशासन की सहभागिता से अभियान का संचालन हो रहा है।
एसीएस डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि सचिवालय में उच्चस्तरीय बैठक लेते हुए सभी जिलों की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 22 अक्टूबर तक बजरी के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के 207 मामलें सामने आए हैं। पुलिस में 89 प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाई गई हैं वहीं 25 लाख 54 हजार रु. की राशि वसूली गई है। उन्होंने बताया कि संयुक्त अभियान के दौरान मौके पर 36 हजार 287 टन बजरी जब्त करने के साथ ही राज्य में अभियान के दौरान पोकलेन, ट्रेक्टर आदि सहित 144 वाहन-मशीनरी की जब्ती की गई है।
डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि अभियान के दौरान 58 मामलें भीलवाड़ा में सामने आए हैं। वहां पुलिस में 50 एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। 19089 टन बजरी की जब्ती के साथ ही भीलवाड़ा में 25 वाहन-मशीनरी जब्त की गई है। जयपुर में 31 मामलें सामने आए हैं, जयपुर में 3150 टन बजरी जब्ती के साथ ही 29 वाहन-मशीनरी जब्त की गई है। वाहन-मषीनरी में टोंक में 25, चित्तोड़गढ़ में 5, राजसमंद में 14, सवाई माधोपुर में 18, धौलपुर में 1, जोधपुर में 15, उदयपुर में 7, पाली में 3 और सिरोही में 2 वाहन-मशीनरी जब्त की गई है। इसी तरह से टोंक में 3820, चित्तोड़गढ़ में 3320, राजसमंद में 930, सवाई माधोपुर में 5050, धौलपुर में 200, जोधपुर में 120, उदयपुर में 140 टन बजरी जब्त की गई है।
एसीएस डाॅ. अग्रवाल ने बताया कि अभियान के दौरान एक सप्ताह में लगभग 25 लाख 54 हजार की वसूली की है जिसमें जोधपुर में सर्वाधिक 17 लाख 50 हजार, उदयपुर में 5 लाख 23 हजार व राजसमंद में 2 लाख 79 हजार से अधिक की वसूली की गई है। पुलिस में सर्वाधिक 58 एफआईआर भीलवाड़ा में दर्ज की गई हैं वहीं जयपुर में 1, टोंक में 19, चित्तोड़गढ़ में 7, राजसमंद में 4, सवाईमाधोपुर में 2, जोधपुर में 3, उदयपुर में 2 और पाली में एक एफआईआर दर्ज कराई गई है।
निदेशक माइंस केबी पाण्ड्या ने बताया कि बजरी के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ राज्य में जिला कलक्टर के निर्देशन में 15 अक्टूबर से अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि माइंस, राजस्व, वन, परिवहन और पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रुप से चलाया जा रहा अभियान 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। अभियान की नियमित मोनेटरिंग की जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-36287 tonnes of gravel, 144 vehicle-machinery seized in 13 districts of Rajasthan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, jaipur hindi news, mines department rajasthan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved