• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

35 पार्को को ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत किया जाएगा विकसित - यूडीएच मंत्री

जयपुर। प्रदेश के स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने शनिवार सुबह सेंट्रल पार्क में विद्यालय एवं एनसीसी कैडेट के विद्यार्थियों, जेडीसी टी. रविकांत एवं जेडीए अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रीन लंग्स प्रोजेक्ट में अपना योगदान देते हुए मोलश्री का पौधा लगाकर वृक्षारोपण किया।
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि जयपुर शहर में पर्यावरण में शुद्धता को बनाए रखने के लिए जेडीए ने पहल करते हुए दो ग्रीन प्रोजेक्ट्स शुरू किए हैं। उन्हांने जयपुर वासियों एवं प्रदेष वासियों से अपील की है कि वें ज्यादा से ज्यादा पेड लगाने के साथ पर्यावरण के प्रति अन्य लोंगो को भी जागरूक करें।
उन्हांने कहा कि हमारी सरकार ने स्कूल के पहली कक्षा से लेकर उच्च कक्षा तक के सभी बच्चों को अपने विद्यालय, घर एवं घर के आसपास सहित किसी अन्य स्थान पर पॉच-पॉच पौंधे लगाने का लक्ष्य दिया है। धारीवाल ने कहा कि ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत ऐसे 35 पार्क विकसित किए जाएंगे, जिनमें केवल बडे वृक्ष ही लगाए जाएंगे, जिससे शहर को शुद्ध पर्यावरण मिल सके। उन्होंने एनसीसी कैडेट एवं स्कूल के विद्यार्थियों को पेड लगाने के लिए प्रोत्साहित किया एवं पार्को के साथ शहर में रोड साईड एवं मीडियन में भी वृक्षारोपण करने के निर्देष भी दिए।
इस अवसर पर जयपुर विकास आयुक्त टी. रविकांत ने बताया कि शहर में प्रदूषण को कम करने करने के लिए जेडीए शहर में ग्रीन लंग्स एवं ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत 52 हजार पौंधे लगा रहा है। ग्रीन लंग्स प्रोजेक्ट के तहत 21 हजार पौंधे आमजन को 10 फीट ऊॅचा पौंधा पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर 50 रूपए की रियायती दर पर 5 पौंधे प्रति परिवार दिए जा रहे हैं और ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत शहर में 35 पार्क विकसित किए जाएंगे, जिनमें बडे वृक्ष के पौंधे लगाने का कार्य किया जाएगा।
वरिष्ठ उद्यानविज्ञ संजय भादू ने बताया कि जेडीए द्वारा ग्रीन लंग्स प्रोजेक्ट के तहत 21 हजार पौधों का वितरण किया जायेगा। प्रत्येक इच्छुक व्यक्ति को (लगभग 10 फीट उंचाई के पौधे) 300/-रूपये का पौधा 50/-रूपये की रियायती दर पर उपलब्ध कराये जायेंगे। एक व्यक्ति या एक परिवार को अधिकतम 05 पौधे आई.डी.प्रुफ प्रस्तुत करने पर दिये जायेगें। पौधों का वितरण 05 स्थानों से किया जायेगा। जिसके तहत जवाहर सर्किल, वैशाली नर्सरी पार्क, स्वर्ण जयन्ती पार्क विद्याधर नगर, सेंट्रल पार्क तथा त्रिवेणी नगर सामुदायिक केन्द्र पर पौंधो का वितरण किया जाएगा। पौधों का वितरण ‘‘पहले आओ-पहले पाओ’’ के आधार पर होगा।
जेडीए द्वारा उपलब्ध करवाये जाने वाले पौधों में नीम, करंज, मोलश्री, अमलताष, पिलखन, अषोक, केषियाष्यामा, अर्जुन, जामुन, कचनार, शीषम, जकरण्डा, पेल्टाफार्म, एलस्टोनिया, टेबूबिया इत्यादि प्रजातियां शामिल हांगी। इच्छुक व्यक्तियों एवं संस्थानों से यह अपेक्षा की जाती है कि पौधें लेकर इन्हें अपने घर के आस-पास लगायेंगे एवं इनकी भती-भांति देखरेख एवं संधारण करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-35 Parks to be developed under Green Wood Project
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: urban development minister, shanti dhariwal, jda, jaipur news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved