• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

6 दिन में 3 डिकॉय और 7 कोख के हत्यारे गिरफ्तार

3 Dikoy and 7 Kokh killers arrested in 6 days - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश में पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत् भ्रूण लिंग जांच में लिप्त समाजकंटकों के विरूद्ध की जा रही सख्त कार्रवाई के अंतर्गत अब तक 45 इन्टरस्टेट सहित कुल 141 डिकाय कार्यवाहियां की जा चुकी है। गत एक सप्ताह में ही गुजरात व पंजाब में इंटरस्टेट सहित 3 डिकॉय कार्यवाही कर भ्रूण लिंग जांच में लिप्त 3 पुरुष व 4 महिलाओं को राज्य पीसीपीएनडीटी टीम ने गिरफ्तार किया है। अब तक ऐसी कार्यवाहियों में कुल 340 समाज कंटक पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत रंगेहाथ गिरफ्तार कर जेल पहुंचाये जा चुके हैं।

अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन ने शनिवार को स्वास्थ्य भवन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी डिकॉय कार्यवाही में भ्रूण लिंग जांच के कुकृत्य से जुड़े मामलो में समाजकंटकों द्वारा नये नये हथकंडे अपनाये गये और डिकाय आपरेशन टीम ने हर बार एक नई चुनौती का सामना किया। पीसीपीएनडीटी टीमों ने अपनी पैनी नजर से कामयाबी हासिल की।

उन्होंने बताया कि 6 दिसम्बर को जयपुर जिले के चौमूं से एक चिकित्सक, 4 दिसम्बर को पंजाब जाकर 3 दलाल महिलाओं और एक दिसम्बर को गुजरात जाकर एक महिला व 2 पुरूष सहित कुल 7 भ्रूण लिंग जांच के दोषियों को डिकॉय कार्यवाही में रंगे हाथ गिरफ्तार करने में सफलता अर्जित की गई है।

जैन ने बताया कि पीसीपीएनडीटी टीम ने वर्ष 2016 में 25 डिकाय, वर्ष 2017 में 42 एवं वर्ष 2018 में अब तक सर्वाधिक 45 सफल डिकाय आपरेशन कर आरोपियों को जेल पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि अब तक उत्तरप्रदेश में 12, गुजरात में 16, दिल्ली में 1, हरियाणा में 4, मध्यप्रदेश में 4 एवं पंजाब में 8 सहित कुल 45 इंटरस्टेट सफल डिकाय कार्यवाही की जा चुकी हैं। इन 45 इंटरस्टेट सहित अब तक कुल 141 डिकाय आपरेशन किये गये हैं।

6 दिसम्बर को चौमूं में डा. राजेश गरेड को दबोचा

मिशन निदेशक ने बताया कि राजस्थान पीसीपीएनडीटी टीम ने गुरूवार को जयपुर के चौमूं स्थित चौमूं जनाना एंड जनरल हास्पिटल के पंजीकृत सोनोग्राफी सेंटर पर भ्रूण लिंग परीक्षण करते डा. राजेश कुमार गरेड को गिरफ्तार करने के साथ ही काम में ली गयी सोनोग्राफी मशीन भी जब्त कर ली। उन्होंने बताया कि मुखबिर के जरिए सूचना मिली थी कि चौमूं जनाना एंड जनरल हास्पिटल में एमएस डा. राजेश गरेड भ्रूण लिंग परीक्षण के गैरकानूनी व घिनौने काम में लिप्त है। सूचना के बाद रैकी की गयी एवं पुष्टि के बाद डिकाय दल तैयार किया गया। दल ने चौमूं जनाना एंड जनरल हास्पिटल में पंजीकृत सोनोग्राफी केन्द्र पर डा. राजेश को सोनोग्राफी कर भ्रूण लिंग देते हुये रंगे हाथों दबोच लिया था। साथ ही पंजीकृत सोनोग्राफी एवं हू-ब-हू नम्बरी नोट के डिकाय राशि भी जब्त कर ली है।

पंजाब में सरकारी नर्स व दाई सहित तीन को किया गिरफ्तार

मिशन निदेशक ने बताया कि पीसीपीएनडीटी टीम ने मंगलवार को पंजाब में बड़ी इंटरस्टेट डिकाय कार्रवाई करते हुए भ्रूण लिंग जांच मामले में बडे रैकेट का पर्दाफाश करते हुये सरकारी नर्स व दाई सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि मुखबिर के जरिए टीम को मिली सूचना की पुष्टि करने पर पता चला कि दलाल श्रीगंगानगर व पड़ोसी राज्यों में गर्भवती महिलाओं को ले जाकर भ्रूण लिंग जांच करवाते हैं। टीम ने सैंकडों किलोमीटर दूरी तय कर पंजाब में भी कोख के हत्यारों को अपनी गिरफ्त में ले लिया।

एक दिसम्बर को गुजरात के गोधरा में एक महिला सहित 3 को पकड़ा

जैन ने बताया कि राजस्थान पीसीपीएनडीटी टीम ने शनिवार एक दिसंबर को गुजरात के गोधरा में डिकॉय कार्यवाही करते हुए एक महिला सहित दो जनों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि मुखबिर द्वारा मिली सूचना को पुख्ता किया गया और डिकॉय ऑपरेशन के लिए टीम ने निर्धारित रणनीति के तहत डिकॉय ऑपरेशन का जाल बिछाया। उन्होंने बताया कि इशारा पाकर टीम ने डिकाय कार्यवाही करते हुए महिला दलाल कथित नर्स सोनल बेन खटवानी, आरएमपी प्रकाश चंद मखीजा एवं ड्राइवर अनवर खान को कार मारुति स्विफ्ट सहित धर दबोचा इसी दौरान अभियुक्तगण के रिश्तेदारों ने टीम पर हमला कर दिया जिसका फायदा उठाकर अभियुक्त डॉ वसीम मंसूरी दलाल नरेंद्र व पंकज कुमार मौके से फरार हो गए उक्त घटना की प्रथम सूचना थाना मोरवा गुजरात मे दर्ज कराई गई। जिनकी तलाश की जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-3 Dikoy and 7 Kokh killers arrested in 6 days
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pcpndt act, pcpndt, mission director nhm naveen jain, jaipur news, rajasthan hindi news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved