• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

68 वर्षीय महिला के पेट से निकाला 28 सेंटीमीटर बड़ा और 16 किलो वजनी ट्यूमर

28 cm large and 16 kg tumor removed from the stomach of a 68-year-old woman - Jaipur News in Hindi

जयपुर। भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सर्जरी विभाग की ओर से एक और नायाब सर्जरी की गई। जिसमें एक 68 वर्षीय महिला के पेट से 28 से.मी. बड़ी और 16 किलो वजनी गांठ निकाली गई। सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ शिखा तिवारी के नेतृत्व में हुई यह सर्जरी गांठ के आकार और वजन की वजह से काफी चुनौतीपूर्ण थी। तीन घंटे चली इस सर्जरी के बाद रोगी पूर्ण रूप से स्वस्थ है।

डॉ शिखा तिवारी ने बताया कि रोगी को पेट में ट्यूमर होने का अंदाज नहीं था। ऐसे में पेट के अंदर ही अंदर ट्यूमर का साइज बढ़ता चला गया, जिसकी वजह से यह गांठ 28 सेमी तक बढ़ गई। बीकानेर निवासी 68 वर्षिय महिला को पिछले छह माह पहले पेट फूलने की परेशानी शुरू हुई थी। धीरे-धीरे जब परेशानी बढ़ने लगी तब महिला को डॉक्टर के दिखाया गया। बीकानेर में कुछ माह उपचार लेने के बाद रोगी बीएमसीएचआरसी पहुंचा। यहां हुई जांचों में पेट में बड़ा ट्यूमर 28X28X29 से.मी पाया गया।
डॉ शिखा ने बताया कि ट्यूमर का आकार और वजन के कारण रोगी के ऑपरेशन के दौरान कई चुनौतियां थी, ट्यूमर गुर्दा और बडी धमनियों से चिपका हुआ था। टीम में मौजूद कुशल एनिस्थियोलॉजिस्ट और नर्सिंग स्टाफ की वजह से रोगी के किसी भी अंग को क्षति पहुंचाए बगैर ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाला गया। महिला को करीब चार दिन के बाद डिस्चार्ज किया जाएगा।
डॉ शिखा ने बताया कि निकाले गए ट्यूमर की जांच के पश्चात आगे के उपचार की प्रक्रिया पर निर्णय लिया जाएगा। इस ऑपरेशन में डॉ शिखा के साथ सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग से डॉ सुश्रुत अग्रवाल, डॉ तुषार कुलकर्णी, एनिस्थियोलॉजिस्ट डॉ शोमी हाजरा चौधरी, नर्सिंग से सुनील सिंह, मोहित शर्मा, मुनेष गुजर एवं ओम प्रकाश की टीम शामिल थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-28 cm large and 16 kg tumor removed from the stomach of a 68-year-old woman
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, bhagwan mahaveer cancer hospital and research center, surgery department, unique surgery, stomach, 68-year-old woman, large lump, weight, surgical oncologist, dr shikha tiwari, challenging, healthy, three hours, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved